नई दिल्ली. भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को खेले गए सुपर फोर मैच के दौरान टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने खास उपलब्धि हासिल की. एम एस धोनी भारत की तरफ से सबसे ज्यादा अंतर्राषट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले दूसरे खिलाड़ी बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में राहुल द्रविड़ का रिकॉर्ड तोड़ दिया. भारत की ओर से सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है.

23 सितंबर को जब महेंद्र सिंह धोनी पाकिस्तान के खिलाफ दुबई में सुपर फोर मैच खेलने उतरे तो ये उनके अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर का 505वां मैच था. धोनी से पहले राहुल द्रविड़ ने भारत की तरफ से 504 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले और वह दूसरे नंबर पर काबिज थे. लेकिन धोनी ने एशिया कप के सुपर फोर मैच के दौरान राहुल के रिकॉर्ड को तोड़ दिया. जहां तक भारत की ओर से सबसे ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने की बात है तो ये रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है. सचिन तेंदुलकर ने 664 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं.

साल 2014 में टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह चुके महेंद्र सिंह धोनी ने 90 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया. टेस्ट से संन्यास लेने के बाद धोनी ने वनडे और टी20 क्रिकेट पर अपना फोकस किया. दुबई में पाकिस्तान के खिलाफ खेला गया सुपर फोर मैच धोनी का 322 एकदिवसीय मैच था. इसके अलावा धोनी ने 90 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच भी खेले हैं.

सचिन तेंदुलकर ने भारत के लिए 200 टेस्ट मैच खेल इसके अलावा उन्होंने 463 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया जबकि उन्होंने 1 मात्र टी20 मैच खेला. वहीं राहुल द्रविड़ ने 163 टेस्ट मैचों में टीम इंडिया का प्रतिनिधित्व किया. इसके अलावा द्रविड़ ने 340 वनडे मैच खेले. सचिन की तरह राहुल द्रविड़ ने भी 1 अंतर्राष्ट्रीय टी20 मैच खेला.

Asia Cup 2018: पाकिस्तान के खिलाफ शतक जड़कर रोहित शर्मा ने दिखाया दम, वनडे क्रिकेट में 7,000 रन पूरे

Asia Cup 2018: DRS को माही ने फिर साबित किया ‘धोनी रिव्यू सिस्टम’, अब तक 23 में से 10 रिव्यू सही!

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर