नई दिल्ली. एशिया कप क्रिकेट का आगाज होने में कुछ दिन बचे हैं. इसे एशिया का प्रतिष्ठित टूर्नामेंट माना जाता है. साल 1984 में पहली बार एशिया कप शारजाह में खेला गया था. अब तक 13 बार एशिया कप खेला जा चुका है. साल 2018 में 14वें एशिया कप का आयोजन संयुक्त अरब अमीरात में किया गया है. भारत मौजूदा एशिया कप का विजेता है.

जहां तक एशिया कप को सबसे ज्यादा बार जीतने की बात है तो ये रिकार्ड भारत के नाम है भारत ने सबसे ज्यादा 6 बार एशिया कप का खिताब जीता है. श्रीलंका एशिया कप का फाइनल जीतने में दूसरे स्थान पर है. श्रीलंका की टीम ने 5 बार एशिया कप का खिताब अपने नाम किया है जबकि पाकिस्तान 2 बार एशिया कप का फाइनल जीतने में कामयाब रहा. 1984 से लेकर 2016 तक एशिया कप का आयोजन 13 बार हो चुका है. आइए आपको बताते हैं एशिया कप के कुछ रोचक तथ्यों के बारे में.

भारत ने जीता एशिया कप का पहला संस्करण

एशिया कप का पहला संस्करण साल 1984 में शारशाह में खेला गया. उस पहले संस्करण में तीन टीमों भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका ने भाग लिया. एशिया कप का पहला खिताब भारत ने श्रीलंका को हराकर अपने नाम किया था. 

एशिया कप में दर्ज हैं सचिन तेंदुलकर के नाम 17 विकेट

सचिन तेंदुलकर की तूती वैस बल्लेबाजी में बोलती थी. लेकिन एशिया कप में उन्होंने कई बार अपनी बॉलिंग से कमाल दिखाया. सचिन ने इस टूर्नामेंट में 23 मैच खेले जिनमें उन्होंने 21.41 को औसत से 17 विकेट लिए. एशिया कप में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में सचिन 11वें स्थान हैं.

एशिया कप में बेस्ट बॉलिंग का रिकॉर्ड वीरेंद्र सहवाग के नाम

वीरेंद्र सहवाग को अक्सर विध्वंशक बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है. सबसे अच्छी बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट में उनका शुमार किया जाता है. लेकिन एशिया कप में उनके नाम बेस्ट बॉलिंक स्ट्राइक रेट का रिकॉर्ड दर्ज है. वीरेंद्र सहवाग ने डाम्बुला में बांग्लादेश के खिलाफ मारक गेंदबाजी 2.5 ओवर की बॉलिंग करते हुए 6 रन देकर 4 खिलाड़ियों को आउट किया था. उन्होंने हर 4.2 गेंद के बाद विकेट लिया था.

एशिया कप में भारत के खिलाफ सिर्फ 1 बार लिए गए 5 विकेट

भारत के खिलाफ एशिया कप में सिर्फ एक बार ऐसा हुआ है जब किसी विदेशी बॉलर ने 5 विकेट लिए हों. साल 1988 में ढाका में पाकिस्तान के ऑफ स्पिनर अरशद आयूब ने भारत के खिलाफ 5 विकेट लिए थे. उस मैच मैच अरशद आयूब ने 9 ओवर में 21 रन देकर 5 भारतीय बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई थी.

एशिया कप में डक पर नहीं आउट हुआ कोई भारतीय बल्लेबाज

एशिया कप के इतिहास में वनडे फॉर्मेट में टीम इंडिया का कोई भी बल्लेबाज डक पर नहीं आउट हुआ है. जबकि एशिया कप टी20 फॉर्मेट में भारत ये रिकॉर्ड भारत ये रिकॉर्ड बनाने से चूक गया.

Asia Cup 2018 India Squad: जानिए, एशिया कप में टीम इंडिया में कौन-कौन खिलाड़ी शामिल

Asia cup 2018: जानिए कब और कहां होंगे एशिया कप 2018 के मुकाबले