इस्लामाबादः पाकिस्तान एयरफोर्स (PAF) के चीफ सोहेल अमन ने गुरुवार को पाकिस्तानी एयरस्पेस का उल्लंघन करने वाले किसी भी देश के ड्रोन्स को मार गिराने का आदेश दिया है. उन्होंने पाकिस्तानी एयरफोर्स को आदेश देते हुए कहा है कि ड्रोन सीमा का उल्लंघन करने वाले अमेरिका सहित किसी भी देश के ड्रोन को मार गिराने का आदेश दिया है. बता दें कि करीब 2 पहले अमेरिकी ड्रोन ने अफगान सीमा से लगे पाकिस्तान के ट्राइबल इलाके में एक आंतकी कैंप को निशाना बना तीन आतंकवादियो को मार गिराया था. पाकिस्तानी ने इससे पहले ड्रोन हमले की निंदा तो की है लेकिन ऐसा पहली बार हुआ है कि पाकिस्तानी ने उसे मार गिराने का आदेश दिया है.

एयर चीफ मार्शल सोहेल अमन ने इस्लामाबाद में कहा कि ‘हम किसी को भी अपने एयरस्पेस का उल्लंघन नहीं करने देंगे। मैंने PAF से कहा है कि हमारी स्वायत्तता और क्षेत्रीय अखंडता का उल्लंघन करने वाले ड्रोन्स को मार गिराएं, चाहें वे अमेरिकी हों।’ बता दें कि हर ड्रोन हमले के बाद पाकिस्तान विदेश मंत्रालय निंदा करते हुए एक बयान जारी करके दावा करता है कि वह अपनी जमीन पर इस तरह के हमले की अनुमति नहीं देगा.

दरअसल, अमेरिका 2004 से ही अफगानिस्तान और उसके सीमावर्ती इलाकों में ड्रोन के जरिये आतंकी ठिकानों को निशाना बनाता रहा है। कई बार अमेरिकी ड्रोन्स पाकिस्तान की सीमा में भी आकर आतंकी ठिकानों पर हमले को अंजाम देते हैं । मीडिया रिपोर्टस के अनुसार इन हमलों में बच्चे और महिलाएं सहित सैकड़ों नागरिक और आतंकी समूहों के सदस्य मारे जा चुके हैं जबकि कई लोग लापता हैं . कई मामलों में ड्रोन हमले में शिकार लोगों की स्थिति का पता भी नहीं चलता है.

यह भी पढ़ें- येरूशलमः दुनिया भर में हो रही डोनाल्ड ट्रंप के फैसले की आलोचना, मिडिल ईस्ट में और बिगड़ सकती है स्थिति

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के फैसले के बाद UN ने बुलाई बैठक, सऊदी अरब ने जताई आपत्ति