इस्लामाबाद/नई दिल्लीः पाकिस्तान के खैबर-पख्तूनख्वा में रहने वाले साजिद नाम के युवक को अपने घर के बाहर की दीवार पर हिंदुस्तान जिंदाबाद लिखना महंगा पड़ गया. पुलिस ने युवक को गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया साथ ही उस पर देशद्रोह का मुकदमा भी दर्ज कर दिया. पुलिस के मुताबिक लोगों ने साजिद के घर के बाहर हिंदुस्तान जिंदाबाद लिखा देखा, जिस पर उन्होंने एतराज जताया था व पुलिस को सूचना दी. जिस पर उन्होंने रविवार को माखन कॉलोनी में रहने वाले इस युवक के घर पर छापा मारा औऱ उसके घर की बाउंड्री पर हिंदुस्तान जिंदाबाद लिखा पाया.

पुलिस ने जब घर में रहने वाले अन्य लोगों से इस बारे में पूछा तो लोगों ने बताया कि साजिद शाह नाम के शख्स ने दीवार को इस नारे के साथ पेंट किया है. पुलिस ने साजिद को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ धारा 505 के तहत आपराधिक केस दर्ज किया. इस धारा के तहत साजिद को 7 साल की जेल के साथ जुर्माना भरने की सजा दी जा सकती है. पुलिस ने सोमवार को युवक को मैजिस्ट्रेट के सामने पेश किया.

पुलिस के अनुसार 20 वर्षीय साजिद फैक्ट्री में मजदूरी करता है उसे भारतीय फिल्में देखने व गाने सुनने का बहुत शौक है. पुलिस के मुताबिक साजिद पर फिल्मों का इतना गहरा असर हुआ है कि उसने अब सार्वजनिक तौर पर भारत की तारीफ करना शुरू कर दिया है. एसएचओ ने बताया कि ऊपर से आदेश आने के बाद हमने युवक को गिरफ्तार किया है. इसके आगे कुछ भी बताने से उन्होंने इनकार किया है. बता दें कि हिंदुस्तान और हिंद शब्द का प्रयोग अक्सर अरबी तथा ईरानी लोग दक्षिण एशिया के लिए किया करते थे. 1947 में देश के आजाद होने के बाद से अब सामान्यतः इसका भारत के संदर्भ में प्रयोग होता है.

यह भी पढ़ें- सलाखें: 1971 में भारतीय नौसेना ने पाकिस्तान को दी थी शिकस्त

यमन के पूर्व राष्ट्रपति अली अब्दुल्ला सालेह की गोली मारकर हत्या