वाशिंगटन. वाशिंगटन पोस्ट ने दो खुफिया अधिकारियों के हवाले से बताया है कि पेरिस हमलों का मास्टरमाइंड अब्देल हमीद अबाउद मारा जा चुका है. हालांकि हामिद के जिंदा या मुर्दा होने पर सस्पेंस बरकरार है. अभी तक फ्रांस ने इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.
 
क्या कह रहा है वाशिंगटन पोस्ट
वाशिंगटन पोस्ट ने दो बेनाम खुफिया अधिकारियों का हवाला दिया है. ये अधिकारी कहते हैं कि पेरिस के उपनगरीय इलाके में करीब 7 घंटे तक चले सुरक्षाबलों के अभियान के बाद इमारत से मिले अवशेषों के मिलान के बाद फोरेंसिक विशेषज्ञों ने इसकी पुष्टि की है. रॉयटर्स ने भी वाशिंगटन पोस्ट की रिपोर्ट का हवाला दिया है हालांकि वो खुद स्वतंत्र रूप से इसकी पुष्टि नहीं कर सकता. अबाउद की मौत की पुष्टि के लिए डीएनए टेस्ट भी किया जा सकता है जिसके बाद खबर के पुख्ता होने की उम्मीद है. ऐसा माना जा रहा है कि पेरिस में पुलिस और सेना के 7 घंटे तक चले ऑपरेशन के दौरान एक अपार्टमेंट में जा छिपे संदिग्धों में इस्लामिक स्टेट का 28 वर्षीय सदस्य अबाउद भी शामिल था. 
 
 
राजदूत फ्रैंकोइस रिचियर ने कहा, ‘हमें ऐसे संकेत मिले हैं कि अबाउद ने बुधवार की रेड के दौरान आत्महत्या कर ली है. हम अबाउद की मौत की पुष्टि का इंतजार कर रहे हैं. हमने सुना है कि उसने आज की रेड के दौरान आत्महत्या कर ली है.’ बुधवार को फ्रांस की राजधानी पेरिस के उपनगर सेंट डेनिस में हुई मुठभेड़ में दो संदिग्ध आतंकियों को मार गिराया गया. इसमें एक महिला भी शामिल है, जिसने खुद को बम से उड़ा लिया. दरअसल ये कार्रवाई पेरिस हमले के मास्टरमाइंड अब्देल हमीद अबाउद की तलाश में शुरू हुई थी, जिसके बाद सीएनएन के हवाले से खबर आई कि इस ऑपरेशन में उसे मार गिराया गया है. 
 
सीसीटीवी फुटेज आया सामने
पेरिस के हमले का एक और वीडियो सामने आया है. डेली मेल ने एक कैफे का सीसीटीवी वीडियो  दिया है. हमलावर एके 47 राइफल लेकर चुन-चुन कर अपना शिकार तलाश रहा था. कैफे में काम करने वाले वाली एक महिला उसके सामने पड़ गई. हमलावर उसे मारने वाला ही था लेकिन ऐन वक्त पर उसकी राइफल जाम होने से महिला को भागने का मौका मिल गया. महिला ने कैबिनेट के नीचे घुसकर अपने को बचाया. वीडियो में जो हमलावर दिख रहा है वो आईएस का आतंकी बेल्जियम का अब्देसलाम है.