पेरिस. फ्रांस की राजधानी पेरिस में बड़ा आतंकी हमला हुआ है. एक साथ 7 जगहों पर हुए हमले में कम से कम 160 लोगों के मारे जाने की खबर है. इस बीच पेरिस पुलिस ने दावा किया है कि आठ आतंकियों को मार गिराया गया है और एक संदिग्ध आतंकी को गिरफ्तार कर लिया गया है. आतंकी संगठन ISIS ने इस हमले की जिम्मेदारी ले ली है. 
 
राष्ट्रपति ने दौरा किया रद्द, इमरजेंसी लागू 
हमले के बाद फ्रांस के पीएम फ्रांस्वा ओलांद ने जी-20 समिट का दौरा रद्द कर दिया है. फ्रांस में स्टेट ऑफ इमरजेंसी लागू कर दी गई है. पूरा यूरोप हाई अलर्ट पर है. फ्रांस के कमांडोज ने अब तक आठ हमलावरों को मार गिराया है. पेरिस में सुरक्षा के मद्देनज़र सेना को बुला लिया गया है. 
 
एक शख्स गिरफ्तार, उसने कहा- ISIS में भर्ती के लिए आया था…
इन हमलों में एक शख्स को गिरफ्तार कर लिया गया है. उसने कहा है कि ये बम धमाके ISIS का मिशन हैं और वह सीरिया से है. इस शख्स के साथ दो और लोग थे. वह यहां भर्ती होने के लिए आया था. हालांकि अभी यह तस्वीर भी साफ नहीं है कि इन हमलों में कुल कितने हमलावर शामिल थे और क्या कोई हमलावर भाग भी गया है? जिहादियों ने ट्विटर पर हमले की तत्काल सराहना की और इस्लामिक स्टेट के चरमपंथियों के खिलाफ फ्रांस के सैन्य अभियानों की आलोचना की.
 
ISIS के निशाने पर रहा है फ्रांस
कुछ महीनों पहले फ्रांस में ISIS के आतंकियों ने एक न्यूज़पेपर और कोशर ग्रोसरी में हमला किया था, जिसमें 20 लोगों की मौत हुई थी. इस हमले के कुछ हफ़्तों बाद आतंकियों ने चार्ली हेब्दो नाम की मैगजीन के दफ्तर को निशाना बनाया था, इस हमले में 13 पत्रकारों की मौत हो गई थी.