नपेडा. म्यांमार आम चुनाव रविवार को शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो गए. म्यांमार में मतदान केंद्रों पर अपराह्न चार बजे (स्थानीय समयानुसार) मतदान की प्रक्रिया पूरी होने के बाद चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों, स्थानीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पर्यवेक्षकों और जनता की उपस्थिति में मतगणना की प्रक्रिया शुरू हो गई. 
 
केंद्रीय चुनाव आयोग का कहना है कि वह सोमवार से चरणबद्ध तरीके से आधिकारिक तौर पर चुनाव नतीजों की घोषणा करेंगे. देश में रविवार को हुए चुनाव में 3.35 करोड़ योग्य मतदाता थे जिनके लिए 46,000 से अधिक मतदान केंद्र बनाए गए थे.  देश के विभिन्न हिस्सों में स्थापित मतदान केंद्रों पर सरकारी कर्मचारियों, संसद के स्पीकरों, सैन्य अधिकारियों और नेताओं ने बड़े उत्साह से अपने मताधिकार का उपयोग किया.
 
देश में तीन चरणों में हुए चुनाव में 1,000 से अधिक सीटों पर 91 राजनीतिक दलों के कुल 6,038 उम्मीदवारों एवं 310 निर्दलीय उम्मीदवार चुनावी मैदान में आमने-सामने खड़े हैं. म्यांमार के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव्स के लिए 1,733 उम्मीदवार और ऊपरी सदन हाउस ऑफ नेशनलिटीज के लिए 886 उम्मीदवार और स्टेट पार्लियामेंट के लिए 3,419 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. 
 
IANS