ओटावा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां कनाडा के प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर के साथ वार्ता की. भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सैयद अकबरूद्दीन ने ट्वीट किया, ‘भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के प्रधानमंत्री के साथ एकांत में बातचीत की.’ मोदी ने कनाडा की तीन दिवसीय यात्रा के दूसरे दिन हार्पर से मुलाकात की. मोदी की तीन देशों की यात्रा का यह अंतिम चरण है.

उन्होंने बाद में कनाडा के गवर्नर जनरल डेविड जॉन्स्टन से उनके रिदॉ हॉल स्थित आधिकारिक निवास में मुलाकात की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कनाडा के साथ भारत के संबंध पर उम्मीद जताते हुए कहा है कि उनका यह दौरा व्यापार, निवेश व नवप्रवर्तन में द्विपक्षीय साझेदारी को एक नई ऊंचाई तक ले जाने का मंच साबित होगा. जर्मनी से ओटावा हवाई अड्डा पहुंचने पर मोदी का स्वागत कनाडा के बहु-संस्कृतिवादी मंत्री जैसन केनी, कनाडा में भारत के उच्चायुक्त विष्णु प्रकाश और कई भारतवंशी नेताओं ने किया.

उन्होंने कहा कि दोनों देश अपने उद्योगों के बीच नजदीकी संबंधों को उत्साहित करेंगे व सुगम बनाएंगे. दोनों देशों को द्विपक्षीय निवेश संरक्षण और संवर्धन समझौता तथा व्यापाक आर्थिक भागीदारी समझौते पर प्रारंभिक निष्कर्ष से बेहद लाभ हुआ है. मोदी ने कहा, ‘इस यात्रा के दौरान, दोनों देश दशकों बाद असैन्य परमाणु ऊर्जा पर वाणिज्यिक सहयोग को फिर से शुरू करेंगे. यह हमारे बीच आपसी विश्वास व समझ का एक निर्णायक प्रतीक होगा.’

IANS