ओटावा. कनाडा में भारतीय समुदाय ने एक नया इतिहास रच दिया है. देश के 23वें प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडियू ने अपनी कैबिनेट में पगड़ीधारी हरजीत सज्जन को रक्षा मंत्रालय का जिम्मा सौंपा है. ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी भारतवंशी को कैबिनेट में जगह मिली हो. हरजीत के अलावा तीन और सिख समुदाय के नवदीप बैंस, अमरजीत सोही और युवा सिख महिला बरदीश झांगड़ ने भी कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. 
 
कौन हैं हरजीत सज्जन ? 
हरजीत सज्जन का जन्म पंजाब में हुआ था और जब वह पांच साल के थे तो उनका परिवार कनाडा चला गया था.  हरजीत लिबरल पार्टी से वैंकूवर साउथ के निर्वाचित सांसद हैं. हरजीत वैंकूवर पुलिस विभाग में गैंग क्राइम यूनिट में एक डिटेक्टिव के रूप में 11 वर्षों तक अपनी सेवाएं दे चुके हैं. वह एक भूतपूर्व सैनिक भी हैं जिन्होंने बोस्निया-हर्जेगोविना में अपनी सेवा दी है.इसके अलावा वे कुछ समय तक अफगानिस्तान के कांधार में भी रहे. 
 
किसको कौन सा पद का कार्यभार दिया गया ? 
सीबीसी न्यूज़ की ख़बर के मुताबिक़, जस्टिन ट्रूडियू ने नवदीप बैंस (38) को नवोन्मेष, विज्ञान और आर्थिक विकास मंत्रालय की जिम्मेदारी सौंपी है. इसके अलावा अमरजीत सोही को इंफ्रास्ट्रक्चर और झांगड़ को लघु उद्योग और पर्यटन मंत्री बनाया गया है. झांगड़ पहली बार सांसद चुनी गई हैं. अमरजीत पहले एक बस ड्राइवर थे.  नवदीप बैंस तीसरी बार सांसद चुने गए हैं. लिबरल पार्टी नेता ट्रूडियू के वर्ष 2013 के चुनाव में भी उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.