वाशिंगटन. अमेरिका एक बार फिर गहरे नकदी संकट में फंस गया है. वित्त मंत्री जैकब ल्यू ने ओबामा सरकार को साफ कह दिया है कि अगर संसद ने सरकार के कर्ज लेने की सीमा नहीं बढ़ाई तो इमरजेंसी कैश मैनेजमेंट भी 3 नवंबर को खत्म हो जाएगा.
 
वाल स्ट्रीट जर्नल के मुताबिक़ ओबामा ने रिपब्लिकन पार्टी के नियंत्रण वाली अमेरिकी कांग्रेस से कर्ज सीमा बढा़ने की अपील की है ताकि सरकार रोजाना के कामकाज को सुचारू रूप से चलाने के लिए और कर्ज ले सके. ल्यू ने कहा है कि 3 नवंबर के बाद सरकार के पास 30 अरब डॉलर से भी कम कैश होगा जो जल्दी ही खत्म हो जाएगा. 
 
इमरजेंसी कैश क्यों है जरूरी?
सरकार अपने खर्चों की भरपाई कर सके इसलिए उसके पास इमरजेंसी कैश होना चाहिए. कम से कम तीन महीनों के खर्च के लिए सरकार के पास पर्याप्त नकदी होनी चाहिए. जब सरकार की आय की संभावना को लेकर अनिश्चितता रहती है तो ऐसे में छह महीने के खर्च के बराबर रकम रखने की सलाह दी जाती है.
 
सरकार को हर महीने विभिन्न योजनाओं पर बड़ी रकम खर्च करना होता है. इसमें सामाजिक सुरक्षा एवं पूर्व सैनिकों को दिया जाने वाला पेंशन, सैनिकों का वेतन आदि शामिल है. अगर कर्ज की सीमा नहीं बढ़ाई गई तो सामाजिक सुरक्षा एवं पूर्व सैनिकों को दिया जाने वाला लाभ, सैनिकों का वेतन मुश्किल में पड़ जाएगा.