नई दिल्ली. जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल तीन दिवसीय दौरे के लिए भारत पहुंच गईं हैं. उनके दौरे के दौरान सुरक्षा, अर्थव्यवस्था और स्वच्छ ऊर्जा जैसे महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर बात होने की संभावना है.  मार्केल और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते 11 महीने में चौथी बार मुलाकात करेंगे. दोनों नेताओं के बीच कई वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों के साथ आपसी हितों के मुद्दों पर भी बात हो सकती है. 

 
मार्केल का 5 अक्टूबर को राष्ट्रपति भवन में परंपरागत रूप से स्वागत किया जाएगा. उसी दिन वह बेंगलुरु जाएंगी जहां वह मोदी के साथ शीर्ष औद्योगिक एवं व्यापारिक घरानों के प्रमुखों के साथ एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगी.
 
इसके अलावा कुछ दिन पहले जर्मनी के राजदूत मार्टिन ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा था कि जर्मनी और भारत के रिश्ते लगातार बेहतर हो रहे हैं. इसके अलावा उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच जो समझौते होंगे, उन सभी का संबंध भारत के विकास से जुड़े कौशल भारत, स्वच्छ गंगा, स्वच्छ भारत और स्मार्ट शहर योजना जैसी योजनाओं से होगा. जर्मनी पहले से ही इन तमाम योजनाओं का हिस्सा बना हुआ है. अब हम अपनी भागीदारी को और मजबूत बनाएंगे.