नई दिल्ली. सऊदी अरब के मीना में हज यात्रा के दौरान मची भगदड़ में रविवार तक मरने वाले भारतीय नागरिकों की संख्या 35 तक पहुंच गई है. अधिकारियों ने 13 और शवों की पहचान की है. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ट्वीट किया, ‘बेहद दुख की बात है कि हज हादसे में मरने वाले भारतीयों की संख्या 35 तक पहुंच गई है.’ इससे पहले शनिवार देर रात तक हादसे में मरने वाले भारतीयों की संख्या 22 बताई गई थी.
 

जेद्दा में स्थित हज वाणिज्यिक दूतावास ने मृतक भारतीयों की पहचान उत्तर प्रदेश निवासी अनवर जानहा, बिहार के जैबुन निशा, झारखंड के मंसूरुल हक एवं नशीमा खातून, गुजरात के मोहम्मद यूनुस रहीमभाई मंसूरी, बीबी इस्माइल, मेहरुन्निशा हनीफ एवं मोहम्मद यूसुफ सिकांदरमियान मलिक और केरला निवासी एफए मुनीर वीटिल, अमीना बीवी, अब्दुल रहिमन, पीवी कुनहिमोन और मोइउद्दीन अब्दुल कादिर के रूप में हुई है.
 
सऊदी अधिकारियों के मुताबिक हज हादसे में कुल 769 होलों की मौत हुई है, जबकि 934 लोग घायल हुए हैं. घायलों में से 13 भारतीय नागरिक भी शामिल हैं. वहीं, किंग सलमान ने हादसे की जांच के लिए एक कमेटी गठित करने का आदेश दिया है. इस हज यात्रा में दुनिया भर के 180 से ज्यादा देश के करीब 20 लाख नागरिकों ने हिस्सा लिया। इसमें से डेढ़ लाख भारतीय हज यात्री शामिल थे.