लॉस एंजिल्स. भारत में बुरी नज़रों से बचाने के लिए काला टीका लगाने और काले कपड़े पहनने का चलन है लेकिन अमेरिका में भयंकर सूखे का सामना कर रहे लॉस एंजिल्स ने सालाना 300 मिलियन गैलन पानी बचाने के लिए काली गेंदों का सहारा लिया है और इसमें कोई जादू-टोना नहीं बल्कि विज्ञान है.

लॉस एंजिल्स सिटी काउंसिल ने शहर के जलाशयों में 9 करोड़ 60 लाख काली गेंदें बहा दी हैं जिससे कि जलाशय पूरी तरह से काली गेंदों से कवर हो गया है. 245 ग्राम वजन वाले ये गेंदे 10 साल तक पूरी तरह ठीक रहेंगी.

ये गेंद एक तो पानी को ढंक कर रखेंगी जिससे सूर्य की अल्ट्रावायलट किरणों की वजह से पानी में रिएक्शन न हो और उसमें गंदगी और खराबी न आए. दूसरी तरफ पानी और सूर्य के बीच में इन गेंदों के आने के कारण पानी का भाप बनना कम होगा.

पानी को भाप बनने से बचाएंगी गेंद, बचेगा 300 मिलियन गैलन पानी

ये काली गेंद पानी को सूरज की रोशनी से बचाएंगी जिससे धूप में पानी के भाप बनने में 90 फीसदी तक की कमी आ जाएगी. गेंद अगले दस साल तक हर साल 300 मिलियन गैलन पानी बचाएंगी जिससे लॉस एंजिल्स में बसे 40 लाख लोगों को शुद्ध और साफ पानी मिलेगा.

इससे पहले अमेरिका में पानी को बचाने के लिए 2008 में इवान्हो जलाशय, 2009 में एलिसियन जलाशय और 2012 में अपर स्टोन कैनॉन जलाशय को काली गेंदों से कवर किया गया था ताकि धूप में इनके पानी भाप बनकर गायब न हो जाएं.

लॉस एंजिल्स जलाशय में काली गेंदों को बहाने का वीडियो