वॉशिंगटन: आज देश भर में दिवाली का त्यौहार धूमधाम से मनाया जा रहा है. वहीं अमेरिका में भी दिवाली की धूम देखने को मिल रही है. अमेरिका में एनआरआई तो दिवाली मना ही रहे हैं. व्हाइट हाउस में भी दिवाली का त्यौहार मनाया गया. व्हाइट हाउस में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने निक्की हेली, सीमा वर्मा सहित प्रशासन के वरिष्ठ भारतीय अमेरिकी सदस्यों तथा समुदाय के नेताओं के साथ ओवल कार्यालय में दिवाली मनाई. इस आयोजन में ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप ने भी हिस्सा लिया. अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में अपनी पहली दिवाली मनाते हुए देश में विज्ञान, दवाओं, कारोबार और शिक्षा के क्षेत्र में भारतीय अमेरिकियों के असाधारण योगदान को सराहा.
 
ट्रंप ने फेसबुक पर दिवाली समारोह का वीडियो साझा करते हुए लिखा कि जब हम (दिवाली) मनाते हैं तो हमें खासतौर पर भारत के लोगों को याद करते हैं, जिन्होंने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का निर्माण किया है. इवांका ट्रंप ने पिछले साल भी वर्जीनिया और फ्लोरिडा के मंदिरों में दिवाली मनाई थी. तब ट्रंप राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार थे और उन्होंने न्यूजर्सी में पारंपरिक तरीके से दीप जलाकर भारतीय अमेरिकी समुदाय को संबोधित किया था. 
 

दीपावली समारोह के आयोजन की परंपरा व्हाइट हाउस में पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज बुश ने शुरू की थी. उनके बाद व्हाइट हाउस में आए बराक ओबामा और उनके परिवार ने भी दिवाली मनाई. ओबामा व्हाइट हाउस के ईस्ट रूम में दीप जलाते थे. बता दें कि कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो ने भारतीय समुदाय के साथ दिवाली सेलिब्रेट की थी. ट्रूडो ने यहां रहने वाले सभी भारतीयों को इस त्यौहार की शुभकानाएं दीं. इस मौके पर इंडियन हाई कमिश्नर विकास स्वरूप भी मौजूद थे.