इस्लामाबाद : पाकिस्तान आज अपना 70वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. पाकिस्तान ने इस मौके पर अटारी-वाघा बॉर्डर पर भारत के तिरंगे से भी ऊंचा झंडा लहराया है. पाकिस्तान के इतिहास में यह पाक का सबसे ऊंचा झंडा है. पाकिस्तान का दावा है कि यह पूरे दक्षिण एशिया का सबसे ऊंचा और दुनिया का 8वां सबसे ऊंचा झंडा है. पाकिस्तान में बने इस ध्वज की लंबाई तथा चौड़ाई क्रमश: 120 फुट एवं 80 फुट है। इसकी लंबाई 400 फुट है.
 
इस झंडे को पाकिस्तान के आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा ने फहराया. इस मौके पर जनरल कबाजवा ने कहा कि करीब 77 वर्ष पहले, इसी शहर (लाहौर) में पाकिस्तान का प्रस्ताव पास हुआ था. पाकिस्तान रमजान महीने की 27वीं रात को अस्तित्व में आया था, यह बहुत ही शुभ रात थी.  
 
 
बाजवा ने कहा कि आज, देश कानून और संविधान के रास्ते पर अग्रसर है. सभी संस्थाएं अपना काम अच्छे से कर रही हैं. हम पाकिस्तान को जिन्ना और अल्लामा इकबाल का देश बनाएंगे. 
 
पाकिस्तान की आंतरिक तथा बाहरी चुनौतियां के बारे में जनरल बाजवा ने कहा, मैं आपको आश्वासन देता हूं कि हम आपको कभी निराश नहीं करेंगे. ऐसी कोई भी शक्ति जिसका लक्ष्य पाकिस्तान, सेना तथा अन्य संस्थानों को कमजोर करना है, उनके प्रयासों को विफल किया जाएगा.
 
बता दें कि इसी साल मार्च में बीएसएफ ने अटारी-वाघा जॉइंट चेक पोस्ट के नजदीक देश का सबसे ऊंचा तिरंगा झंडा फहराया था. 360 फीट ऊंचे (करीब 110 मीटर) इस तिरंगे को अमृतसर के साथ-साथ लाहौर से भी देखा जा सकता है.