हवाना : आपने फल और सब्जियों से बनी वाइन के बारे में तो सुना ही होगा, आपमें से कुछ लोगों ने इसका स्वाद भी लिया होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि क्यूबा में अब कॉन्डम की मदद से भी वाइन तैयार की जाने लगी है.
 
जी हां, सुनने में ये थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह सच है. कॉन्डम की मदद से एक बेहद ही खास तरह की वाइन तैयार की जा रही है, जिसे केवल वहां के लोग ही नहीं, बल्कि दुनिया के कई देशों की जनता ने काफी पसंद किया है.
 
दुनिया भर में रम के लिए मशहूर क्यूबा के एक खास वाइनरी में फलों में खमीर उठाने के लिए कॉन्डम का इस्तेमाल किया जाता है. खमीर उठाने के लिए एक गैलन में अदरक, गुड़हल के फूल और अंगूर को भर कर रख दिया जाता है और जग के ऊपर कॉन्डम लगा दिया जाता है, जिससे बहुत सही मात्रा में खमीर उठता है.
 
‘अल कनैल’ नाम के वाइनहाउस में इस खास तरह की प्रक्रिया का प्रयोग किया जाता है. यहां हर साल हजारों गैलन वाइन का उत्पादन किया जाता है, लोगों को यह खास तरह से बनाई जा रही वाइन काफी पसंद आ रही है.
 
इस वाइनहाउस को चलाने वाले 65 साल के ओरिस्तिस एह्तेविस हैं, यह पिछले कई सालों से वाइन बना रहे हैं. एह्तेविस पहसे सेना में थे, बाद में यह सुरक्षा एजेंसी से जुड़े. नौकरी छोड़ने के बाद से ही वह वाइन बना रहे हैं.