नई दिल्ली. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज पहले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में संयुक्त राष्ट्र में आयोजित समारोह की अध्यक्षता करेंगी और टाइम्स स्क्वायर से वैश्विक दर्शकों के लिए इसका प्रसारण होगा. 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के शुभारंभ पर संयुक्त राष्ट्र में आयोजन के दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और महासभा के अध्यक्ष सैम कुटेसा मौजूद रहेंगे.

भारत के नेतृत्व में आयोजित समारोह में एक विशेष व्याख्यान का आयोजन होगा, जिसे आर्ट ऑफ लिविंग के संस्थापक श्री श्री रविशंकर संबोधित करेंगे. विश्व संस्था के मुख्यालय में आयोजित समारोह का टाइम्स स्क्वायर में मौजूद हजारों दर्शकों के लिए प्रसारण होगा। मैनहट्टन के बीचों बीच स्थित टाइम्स स्क्वायर को दुनिया का चौराहा माना जाता है.

संयुक्त राष्ट्र में भारतीय मिशन के मुताबिक 21 जून को ही टाइम्स स्क्वायर पर सोल्स्टिस डे समारोह का भी आयोजन होगा जिसमें हजारों लोग योगाभ्यास करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल प्रतिष्ठित मैडिसन स्क्वायर गार्डन में भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोगों के लिए ऐतिहासिक भाषण दिया था जिसका टाइम्स स्क्वायर में लगे विशाल इलेक्ट्रॉनिक बिलबोर्डस से सीधा प्रसारण हुआ था.

ओवरसीज वॉलंटियर्स फॉर बैटर इंडिया (ओवीबीआई) अमेरिका के 100 शहरों में योगाथन समारोह का आयोजन करेगा और 70 से भी अधिक संगठन इस अभियान का हिस्सा बनेंगे. सितंबर में 69वें आम सभा सत्र में अपने पहले भाषण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित करने के विचार पर औपचारिक प्रस्ताव दिया था.

IANS