बीजिंग. आप ऐसे रोबोट को देखे जिसे देखकर आप कन्फ्यूज्ड हो जाएं कि क्या सच में ये रोबोट है या लड़की तो लड़की तो क्या करेंगे ? ऐसा ही चीन, जापान ने किया है, चीन ने एक नया रोबोट पेश किया है, जिसके चेहरे के भाव भी बिल्कुल इंसानों की तरह हैं. यांगयांग नाम के इस रोबोट को बीजिंग में ग्लोबल मोबाइल इंटरनेट कॉन्फ्रेंस में पेश किया गया. 
 
इसके पीछे मकसद रोबोटिक्स से जुड़ी पढ़ाई के लिए युवाओं की रुचि जगाना. रोबोट के लुक और उसके हाव-भाव को देखकर कई लोग गलतफहमी के शिकार हो गए और इसे महिला मान बैठे. लाल रंग के लंबे कोट में ये एंड्रॉइड रोबोट अपना सिर हिलाने और हाथ मिलाने से लेकर बोलने में भी सक्षम दिखा.
 

इस मशीन को यांगयांग इंटेलिजेंस रोबोट साइंस सर्विस सेंटर में तैयार किया गया है. शो के दौरान इसकी तमाम खूबियों का प्रदर्शन किया गया. ये अद्भुत आविष्कार रोबोटिक्स के क्षेत्र में एक नई प्रगति है. शुरुआत में चिहिरो आइका नाम के एक एंड्रॉइड को टोक्यो के एक डिपार्टमेंटल स्टोर में रिसेप्शनिस्ट के तौर पर इंस्टॉल किया गया है.
 

चीन ने बीजिंग में ग्लोबल मोबाइल इंटरनेट कॉन्फ्रेंस में पेश किया इंसान जैसा रोबोट. लाल रंग के लंबे कोट में ये एंड्रॉइड रोबोट अपना सिर हिलाने और हाथ मिलाने से लेकर बोलने में भी सक्षम दिखा. इस मशीन को यांगयांग इंटेलिजेंस रोबोट साइंस सर्विस सेंटर में तैयार किया गया है.