बीजिंग. अमीर बनने की चाहत तो हर कोई रखता है लेकिन दुनिया में एक ऐसी जगह भी है जहां हर तीसरे दिन में एक नया आदमी अरबपति बन जाता है. दुनिया में एशिया ऐसी जगह है जहां पहले हर सप्ताह एक नया आदमी अरबपति बनता था लेकिन अब हर तीसरे दिन यहां एक नया आदमी अरबपति बन रहा है. एशिया में चीन ऐसा देश है जहां 5 दिनों में नया आदमी अरबपति बन जाता है.
 
अंतरराष्ट्रीय निवेश बैंक यूबीएस और वैश्विक लेखांकन फर्म प्राइसवॉटरहाउसकूपर्स की रिपोर्ट में सामने आया है कि अरबपति बनने के मामले में एशिया बाकी दुनिया से काफी आगे है और एशिया में चीन का नाम इस लिस्ट में टॉप पर है. रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल एशिया के 71 प्रतिशत नए करोड़पति सिर्फ चीन से थे.
 
पिछले दो दशकों में 1300 से ज्यादा अरबपितयों से जुड़े आंकड़ों का आकलन करने के बाद यह रिपोर्ट तैयार की गई है. रिपोर्ट में बताया गया है कि पिछले साल अरबपति बनने वाले एशिया के 113 एंटरप्रेन्योर्स में 80 अकेले चीन से थे. चीन के बाद अरबपतियों के मामले में हॉन्ग कॉन्ग और भारत एशिया के सबसे बड़े देश हैं जहां पिछले साल अरबपतियों की सूची में 11-11 लोगों का इजाफा हुआ.
 
दरअसल, चीन में शहरीकरण और उपभोग के सामानों पर खर्च में इजाफा होने से ऐसा माहौल तैयार हुआ है जिसमें बिजनसेज तेजी से बढ़ते हैं.