ढाका. चीन को भारत के अपने पड़ोसियों के साथ अच्छे रिश्ते रास नहीं आते हैं. एकबार फिर उसने बांग्लादेश को भारत से दूर करने की कोशिश की है. इसीलिए  चीन ने बांग्लादेश को 24 बिलियन डालर का कर्ज दे रहा है. बता दें कि भारत ने चीन को पिछले साल 2 बिलियन डालर का कर्ज दिया था.  चीन ने हमेशा भारत को टक्कर देने की कोशिश की है. चीन के राष्ट्रपति आज बांग्लादेश के दौरे पर जा रहे हैं वहां वे बांग्लादेश को यह कर्ज देंगे.
 
बांग्लादेश को दिया जाने वाला सबसे बड़ा कर्ज
यह बांग्लादेश को दिया जाने वाला सबसे ज्यादा पैसा है. इससे बांग्लादेश सड़कें बंदरगाह और रेलवे के सुधार में खर्च करेगा. कोई चीनी राष्ट्रपति 30 साल में पहली बार बांग्लादेश जा रहे हैं. जैसे- जैसे बांग्लादेश में भारत निवेश बढा रहा है चीन भारत को टक्कर देने के लिए हर तरह की कोशिशें कर रहा है.
 
इन्फ्रास्ट्रक्चर के विकाश में चीन भारत से काफी आगे है और वह दुसरे देशों में अपना प्रभाव बढाने के लिए लगातार बहुत ज्यादा निवेश कर रहा है. चीन के अखबार ग्लोबल टाइम्स में छपे एक लेख में कहा गया है कि चीन और बांग्लादेश के बीच जैसे- जैसे रिश्ते अच्छे होंगे नई दिल्ली पर दबाव बढेगा और   इससे भारत को दक्षिण एशिया में अपनी रणनीति पर दोबारा सोचना पड़ सकता है. इससे भारत पर यह दबाव भी बढ जाएगा की वह चीन के साथ संबंध अच्छे बनाए. 
 
लेख में आगे कहा गया है कि भारत को चीन और बांग्लादेश के बीच अच्छे संबंधों के बढने से ईर्ष्या नहीं होना चाहिये. चीन के राष्ट्रपति का बांग्लादेश जाने पर भारत यह न सोचे की चीन दक्षिण एशिया के देशों को भारत से दूर करके अपने पाले में लाना चाहता है.