ओमाहा. दुनिया की सबसे अमीर हस्तियों में शामिल वॉरेन बफे के लिए उनके पास इकट्ठा पैसा ही उनके लिए समस्या बन गया है. दरअसल बफे इस बात से परेशान हैं कि वह अपने पास इकट्ठा हो गई नकदी को कहां खर्च करें.
 
वॉरेन बफे के पास करीब 73 अरब डॉलर यानी 4862 अरब रुपये की नकदी जमा हो चुकी है. यह नकदी दिन पर दिन बढ़ती भी जा रही है. इतना नकदी पहले कभी बफे के पास जमा नहीं हुई. अब वह परेशान हैं कि इस नकदी को कैसे खर्च करें. 
 
दरअसल, वॉरने बफे को अपने अलग-अलग कारोबारों से हर महीने करीब 1.5 अरब डॉलर (100 अरब रुपये से अधिक) मिलते हैं. वॉरेन कारोबारो को खरीदते हैं, शेयर की खरीद फरोख्त करते हैं और कंपनियों में निवेश करते हैं. 
 
जनवरी से हुई नकदी आने की शुरुआत
बफे हमेशा कहते हैं कि किसी कंपनी के लिए वह उतनी ही कीमत चुकाएंगे जितनी कि वह काबिल है. व​ह जिन कंपनियों में निवेश करते हैं वह बर्कशायर के मालिकाना हक वाली भी हो सकती हैं. फिलहाल वॉरेन बफे के पास इस समय उनके मानकों पर खरा उतरने वाला कोई खास आॅफर नहीं हैं.
 
उनके पास इतनी अधिक नकदी आने की शुरुआत जनवरी में बर्कशायर के विमानन संबंधी निर्माण कार्य करने वाली कंपनी प्रीसीजन कास्टपार्ट से 32.26 अरब डॉलर की डील करने से हुई थी. यह बर्कशायर का सबसे बड़ा निवेश था. तब से बफे के पास नकदी का ढेर है.