हैती : हैती में आए भयंकर तूफान मैथ्यू ने 283 लोगों की जान ले ली है  जबकि स्थानीय अधिकारी मरने वालों की संख्या 339 बता रहे हैं. इस तूफान को पिछले दस सालों में आया सबसे भयंकर तूफान बताया जा रहा है. तूफान ने बहुत नुकसान पहुंचाया है. इस तूफान ने भारी तबाही मचाई है. जिसकी वजह से लाखों लोग बेघर हो गए हैं. इस तूफान ने पूरे हैती को अपनी चपेट में ले लिया है.

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर

बता दें कि हैती अमेरिका का सबसे गरीब  देश है. तूफान को देखते हुए लोगों को चेतावनी जारी की गई है और राष्ट्रपति चुनाव भी टाल दिया गया है. तूफान अब फ्लोरिड़ा के पूर्वी तट की तरफ मुड़ गया है और इसके कल रात फ्लोरिडा पहुंचने की संभावना है.

यह तूफान मंगलवार को क्यूबा और हैती के तट से टकराया था. इसके टकराने से तेज हवाएं चल रही थीं हवाओं की स्पीड लगभग 240 किलोमीटर प्रति घंटे थीं. इसकी वजह से जबर्दस्त बारिश भी हुई थी.

फ्लोरिडा में जारी किया गया इमर्जेंसी

तूफान के चलते फ्लोरिडा में आपातकाल की घोषणा कर दी गई है, राष्ट्रपति ओबामा ने जार्जिया में भी इमर्जेंसी घोषित की है. फ्लोरिडा में तूफान के सीधे तट से टकरा जाने की चेतावनी जारी की गई है. तूफान अगर तट से टकराया तो नुकसान बहुत ज्यादा हो सकता है. फ्लोरिडा  में सभी उड़ानों को भी रद्द कर दिया गया है.

तूफान की वजह से हैती में बहुत से घर बरबाद हो गए हैं और पेड़ गिर गए हैं लोगों से कहा गया है आप जल्दी से सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं. बड़ी संख्या में राहत और बचाव का काम चल रहा है. अमेरिका में 10 लाख लोगों को दक्षिण-पूर्वी तट तुरंत खाली करने के लिए कहा गया है.