नई दिल्ली. अमेरिका के स्काई डाइवर ल्यूक एकिंस ने बिना किसी सुरक्षा उपकरण के 25 हजार फीट की ऊंचाई से छलांग लगाकर विश्व रिकॉर्ड बना दिया है. एवरेस्ट जितनी ऊंचाई से जमीन पर छलांग कर वर्ल्ड रिकॉर्ड से 73 गुना ऊंची छलांग लगाने का कारनामा ल्यूक एकिंस ने अपने नाम कर लिया है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
बता दें कि 42 साल के स्काईडाइवर ने आसमान से बिना पैराशूट पहने छलांग लगाकर इतिहास बनाया है. उन्होंने यह छलांग शनिवार (30 जुलाई) को लगाई. ल्यूक की इस छलांग को देखने के लिए बहुत से लोग आए हुए थे. ल्यूक ने इस छलांग को Fox चैनल के एक प्रोग्राम के लिए लगाया था. ल्यूक के लिए स्काई डाइविंग करना नया काम नहीं है. वह 20,000 से ज्यादा बार आसमान से कूद चुके हैं. लेकिन सब छलांगों में उनके साथ पैराशूट रहता था. यह पहली छलांग थी जिसमें पैराशूट का इस्तेमाल नहीं किया गया था.
 
ल्यूक आसमान से जब जमीन पर गिर रहे थे तो उन्हें रोकने के लिए फुटबॉल के मैदान के एक तिहाई के बराबर का 100 बाई 100 फीट एक जाल लगाया गया था. जो 200 फीट ऊंचाई यानी करीब बीस मंजिल की ऊंचाई पर बंधा था.
 

इस जाल की खासियत ये थी कि इस पर गिरने के बाद ल्यूक दोबारा हवा में नहीं उछलेंगे. दुनिया में ऐसा पहले किसी ने नहीं किया है. इस स्टंट के दौरान ल्यूक के साथ जीपीएस, कम्यूनिकेशन डिवाइस और ऑक्सीजन टैंक दिया गया था. इस जाल के चारों पोल पर फ्लड लाइट्स लगी होगी और आसमान से गिरते वक्त ल्यूक को यही लाइट दिखी.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
इस छलांग के बारे में ल्यूक ने बताया कि वह पिछले दो सालों से ऐसी छलांग लगाने की तैयारी में जुटे हुए थे. उन्होंने बताया कि छलांग से पहले वह भी डरे हुए थे. ल्यूक के मुताबिक, उनकी मां ने उनके इस प्रोग्राम को देखने से भी मना कर दिया था. बता दें कि वह Iron Man 3 फिल्म के लिए स्टंट भी कर चुके हैं.