ऐम्सटर्डम. आपने मर्सेडीज बस के सुविधाओं के बारे में सुना होगा लेकिन आने वाले टाइम में मर्सिडीज़ बस अपनी सुविधाओं के साथ-साथ कुछ ऐसा करने वाली है जिसकी आपने कल्पना भी नहीं की होगी.
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक फ्यूचर में मर्सिडीज़ मार्केट में ऐसी बस लाने जा रही है जो बिना ड्राइवर के चलेगी. ये सुनकर आप चौंक जरुर गए होंगे लेकिन ये सच है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर

मर्सिडीज़ की यह बस ऐम्सटर्डम की सड़कों पर लगभग 20 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में कामयाब रही.अपनी इस यात्रा के दौरान बस ने टनल्स पार कीं, खुद ही ब्रेक भी लगाई और ट्रैफिक नियमों का पालन किया.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
मर्सिडीज़ के मुताबिक उनकी यह बस सिटीपायलट नाम की टेक्नॉलजी से लैस है. यह एक ऑटोनॉमस बस है और इसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट का फ्यूचर कहा जा रहा है. मर्सिडीज़ की यह बस 12135 एमएम लंबी, 2550 एमएम चौड़ी और 3120 एमएम ऊंची है मर्सिडीज़-बेंज फ्यूचर बस में 7.7-लीटर की क्षमता वाला इंजन लगाया गया है.
 
इस इंजन से 299 हॉर्स पावर तक की ताकत पैदा हो सकती है. बस का इंटीरियर भी लाजवाब है. इसे कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि आप बाहर के नजारे का भी भरपूर आनंद ले सकें. बस में डिजाइनर सीट्स लगाई गई हैं. साथ ही इसके ग्रैब रेल्स पेड़-सा अहसास देते हैं. इस ऑटोनॉमस बस के संचालन में कैमरा, रेडार, कनेक्टेड डाटा जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया जाता है.
 
मर्सिडीज़  की यह फ्यूचर बस यात्रा के दौरान खुद-ब-खुद सुरंगों में भी नैविगेट कर सकती है. इस बस में स्वचालित दरवाजे लगाए गए हैं. अब देखना है कि यह बस कब तक पब्लिक ट्रांसपोर्ट का हिस्सा बन पाती है. जब भी ऐसा होगा इस बस में सफर करने का आनंद हर कोई ही उठाना चाहेगा.