न्यूयॉर्क. नोबेल पुरस्कार विजेता महान अमेरिकी गणितज्ञ और हॉलीवुड फिल्म ‘ए ब्यूटीफुल माइंड’ की कहानी की प्रेरणा बनने वाले जॉन नैश और उनकी पत्नी ऐलिसिया की न्यूजर्सी में एक कार दुर्घटना में मौत हो गई. 86 वर्षीय नैश और उनकी 82 वर्षीय पत्नी ऐलिसिया शनिवार एक टैक्सी से कहीं जा रहे थे कि उसी समय यह हादसा हुआ. पुलिस सार्जेंट ग्रेगोरी विलियम्स ने बताया कि नैश और उनकी पत्नी जिस टैक्सी में सवार होकर जा रहे थे वह दुर्घटना का शिकार हो गई, उन्होंने बताया कि हादसे में दोनों की मौत हो गई.

द प्रिंसीटन यूनिवर्सिटी और मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलोजी (एमआईटी) के गणितज्ञ को गेम थ्योरी के लिए जाना जाता है, जिसने उन्हें 1994 में नोबेल पुरस्कार दिलाया था. उनके जीवन की कहानी पर आधारित फिल्म ‘ए ब्यूटीफुल माइंड’ को वर्ष 2011 में ऑस्कर पुरस्कार दिया गया था, जिसमें अभिनेता रसेल क्रो ने नैश की भूमिका अदा की थी जो अपनी मानसिक बीमारी से जूझता है.

क्रो ने ट्विटर पर कहा, ‘सदमे में हूं… जान और ऐलिसिया के परिवार के प्रति मेरी संवेदना. शानदार जोड़ी.  ब्यूटीफुल माइंड्स, ब्यूटीफुल हार्ट्स.’ इस महीने की शुरुआत में नैश और गणितज्ञ लुइस नीरेनबर्ग को ‘नानलाइनियर डिफरेंशियल इक्वेशन (पीडीई) और ज्योमेट्रिक विश्लेषण में इसके प्रयोग में उनके योगदान के लिए नार्वे का प्रतिष्ठित ऐबेल प्राइज प्रदान किया गया था.

विलियम्स ने बताया कि यह भीषण हादसा स्थानीय समयानुसार शाम साढ़े चार बजे न्यूजर्सी में हुआ. टैक्सी चालक द्वारा दूसरी गाड़ी को ओवरटेक करने के दौरान नियंत्रण खो बैठने की वजह से दुर्घटना हुई. टैक्सी चालक को विमान से अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन उसे गंभीर चोटें नहीं आई हैं. दूसरी कार में सवार एक अन्य यात्री का भी अस्पताल में इलाज किया जा रहा है.

IANS