बीजिंग. चीन में बैंकों से लोन लेने के बदले सिक्योरिटी के तौर पर न्यूड फोटो जमा करने वाली स्कीम का अजीबोगरीब मामला सामने आया है. चीनी मीडिया के अनुसार यहां इंटरनेट के जरिए लोन मुहैया कराने वाले प्राईवेट बैंकर्स और कंपनियां लोन देते वक्त कॉलेज जाने वाली लड़कियों से जमानत के तौर पर उनकी न्यूड तस्वीर मांग रहे हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
पहचान पत्र के साथ न्यूड फोटो जमा
रिपोर्ट के अनुसार चीन में गैरकानूनी रूप से कर्ज देने वाले बैंक न सिर्फ कर्जा लेने वाले, बल्कि उनके रिश्तेदारों तक की जानकारी लेते हैं. साथ ही स्कीम के अंदर कर्ज लेने वाले को राष्ट्रीय पहचान पत्र के साथ नग्न तस्वीर खिंचवाकर जमा करानी होती है. समय पर लोन न चुका पाने वाली लड़कियों की तस्वीरों को सार्वजनिक करने की भी धमकी देती हैं.
 
लोन-फॉर-पॉर्न में युवाओं पर टारगेट 
लोन-फॉर-पॉर्न की इस स्कीम का मामला कैपिटल्स की वेबसाइट जिदाइबाओ पर सामने आया है. जिदाइबाओ पर कोई भी व्यक्ति कर्ज लेने या देने के लिए स्वतंत्र है. कर्ज के लिए शर्तें वे खुद तय कर सकते हैं. हालांकि इस वेबसाइट के जरिए कर्जदाताओं का फोकस युवाओं पर होता है, जिन्हें वित्तीय लेनदेन से जुड़ी जानकारियां न के बराबर होती हैं.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
‘यूजर्स के साथ निजी ट्रेड डील’
वहीं मामले पर जिदाइबाओ का कहना है कि जमानत के रूप में न्टूड तस्वीरें रखना यूजर्स के साथ निजी ट्रेड डील का हिस्सा है. उन्होंने कहा कि लोन देते समय वे पुलिस जांच और अन्य लीगल तरीकों की मदद लेते हैं। हम किसी भी गलत चीज में लिप्त नहीं है.
बता दें कि फिलहाल अब यह मामला तूल पकड़ता जा रहा है. इसे लेकर चारो तरफ से आलोचना भी शुरू हो गई है.