लंदन. ब्रिटेन में विपक्षी लेबर पार्टी की महिला सांसद जो कॉक्स की गुरुवार को हमलावरों ने हत्या कर दी गई है. जो कॉक्स पर उत्तरी इंग्लैंड के उनके चुनावी क्षेत्र में एक सभा के दौरान हमला हुआ. हमलावर ने उन्हें उनपर पहले चाकू से वार किया उसके बाद गोली मार दी. यह घटना ब्रिटेन के यूरोपीय संघ सदस्यता पर महत्वपूर्ण जनमत संग्रह से पहले हुई है. पुलिस ने हत्या के आरोपी 52 साल के हमलावर को गिरफ्तार कर लिया है. उसके पास से हत्या में इस्तेमाल हथियार भी जब्त कर लिया गया हैं.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
पिछले साल ही सांसद चुनी गई थीं जो कॉक्स
जो कॉक्स पिछले साल ही सांसद चुनी गई थीं. उनके तीन और पांच साल के दो बच्चे हैं. ब्रिटेन के अखबार डेली मेल के मुताबिक सांसद बनने के बाद पिछले तीन महीने से जो कॉक्स को धमकियां मिल रही थी. सांसद ने कुछ लोगों के साथ साप्ताहिक बैठक की थी. 
 
‘ब्रिटेन के हित को उपर रखो’
यह घटना ब्रिटेन के यूरोपीय संघ सदस्यता पर महत्वपूर्ण जनमत संग्रह से पहले हुई है. हमलावर सांसद पर हमला करने से पहले दो बार चिल्लाया ‘‘ब्रिटेन के हित को उपर रखो.’’ लेबर पार्टी की सांसद जो कॉक्स अपने संसदीय क्षेत्र के लोगों से मुलाकात कर रही थीं जहां एक कहा सुनी के बाद कथित रूप से यह हमला हुआ. एक प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि उसने हमलावर को कम से कम दो बार ‘‘ब्रिटेन के हित को उपर रखो’’ चिल्लाते सुना. काक्स देश में 23 जून को होने वाले जनमत संग्रह से पहले ब्रिटेन के यूरोपीय संघ में बने रहने का समर्थन कर रही थीं.
 
हमले में एक व्यक्ति भी घायल
हमले के बाद सांसद को ‘लीड्स जनरल इनफर्मेरी’ लाया गया जहां हथियारबंद पुलिस बाहर गश्त कर रही थी और अंदर चिकित्सा विशेषज्ञ उनकी जान बचाने की पुरजोर कोशिश कर रहे थे. हमले में एक और व्यक्ति घायल हो गया. उसका इलाज किया जा रहा है. वह गंभीर रूप से घायल नहीं है. उसकी उम्र 70-80 साल के बीच है. 
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
हमलावर को किया गिरफ्तार
वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हमें बताते हुए दुख हो रहा है कि जो कॉक्स पर हुए हमले के बाद दम तोड़ दिया.’’ प्रवक्ता ने कहा, ‘‘हम इलाके में उस दौरान मौजूद रहे प्रत्यक्षदर्शियों से आगे आने और जांच में हमारी मदद करने की अपील करते हैं.’’ वेस्ट यॉर्कशायर पुलिस ने 52 साल के एक व्यक्ति को गिरफ्तार करने की पुष्टि की है. उसके पास से आग्नेयास्त्र सहित कई हथियार जब्त किए गए हैं.’ उन्होंने कहा, ‘‘हम दुखद घटना के सिलसिले में किसी और की तलाश नहीं कर रहे.’’ पुलिस ने कहा कि व्यक्ति को बीरस्टाल की मार्केट स्ट्रीट के पास गिरफ्तार किया गया.