हेरात. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने इंडिया-अफगान फ्रेंडशिप डैम का उद्घाटन कर दिया है. शनिवार से मोदी 5 देश के विदेशी दौरे पर हैं. इसी दौरे के पहले चरण में मोदी सबसे पहले अफगानिस्तान के हेरात पहुंचे जहां उन्होंने डैम का उद्घाटन किया.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
मोदी ने इस डैम को अफगान-इंडिया फ्रेंडशिप डैम कहने पर प्रेसिडेंट गनी का शुक्रिया किया. मोदी को अफगानिस्तान के सिविलियन अवार्ड ‘अमीर अमनुल्लाह खान अवार्ड’ से सम्मानित किया गया. इस मौके पर मोदी ने कहा, ‘हम आपकी डेमोक्रेसी की जड़ें गहरी देखना चाहते हैं. आप लोगों को एकसाथ और इकोनॉमी व कल्चर संपन्न देखना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि आपके क्रिकेटर आईपीएल और टेस्ट मैच खेलें.’
 
बता दें कि इस बांध के निर्माण में भारत ने अफगानिस्तान की काफी मदद की थी. इस मौके पर गनी ने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि भारत की मदद से ही अफगानिस्तान ने अपना 40 साल पुराना सपना पूरा किया है. भारत के इस कदम से दोनों देशों के रिश्ते और मजबूत होंगे.   
 
मोदी को अफगानिस्तान के सिविलियन अवार्ड ‘अमीर अमनुल्लाह खान अवार्ड’ से सम्मानित किया गया. इस मौके पर मोदी ने कहा, ‘हम आपकी डेमोक्रेसी की जड़ें गहरी देखना चाहते हैं. आप लोगों को एकसाथ और इकोनॉमी व कल्चर संपन्न देखना चाहते हैं. हम चाहते हैं कि आपके क्रिकेटर आईपीएल और टेस्ट मैच खेलें.’
 
बता दें कि चिश्त-ए-शरीफ नदी पर बने इस डैम से 75,000 हेक्टेयर जमीन को सिंचाई के लिए पानी मिलेगा. यह परियोजना न सिर्फ हेरात के 560 गांवों को पानी देगा बल्कि प्रांत के 2.5 लाख घरों को बिजली भी देगा. 
 
अफगानिस्तान से मोदी शनिवार को ही कतर रवाना हो जाएंगे. फिर वहां से रविवार को स्विट्जरलैंड जाएंगे. स्विट्जरलैंड के बाद प्रधानमंत्री 6 जून को वाशिंगटन जाएंगे. जहां वे अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. ऐसा करने वाले वह पांचवें भारतीय प्रधानमंत्री होंगे. यहां वह छह जून को ‘अरलिंगटन नेशनल सिमिटरी’ में श्रद्धांजलि देंगे. इसके बाद वह कई अमेरिकी थिंकटैंक के प्रमुखों से मुलाकात करेंगे. वह प्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम में भी शिकरत करेंगे. दौरे के आखिरी पड़ाव में पीएम मोदी 9 जून को मेक्सिको पहुंचेंगे. 
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter