वाशिंगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन पार्टी से डोनाल्ड ट्रंप का टिकट पक्का हो गया है हालांकि औपचारिक घोषणा जुलाई में पार्टी सम्मेलन के दौरान होगी. समाचार एजेंसी एपी के मुताबिक 2472 डेलीगेट्स वाली रिपब्लिकन पार्टी के 1238 डेलीगेट्स का सपोर्ट ट्रंप को मिल गया है. टिकट के लिए 1237 का सपोर्ट अनिवार्य है.
 
17 जुलाई से रिपब्लिक्न पार्टी का सम्मेलन शुरू हो रहा है जहां वो राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का कैंडिडेट चुनेंगे. रिपब्लिकन उम्मीदवार बनने के लिए किसी नेता को 2472 में से 1237 डेलीगेट्स का सपोर्ट चाहिए. ट्रंप 1237 डेलीगेट्स से ज्यादा का सपोर्ट हासिल कर चुके हैं इसलिए टिकट कन्फर्म हो गया है.
 
 
ट्रंप को पार्टी के 2472 डेलीगेट्स में से करीब 200 स्वतंत्र डेलीगेट्स में से 29 ने सपोर्ट करने का फैसला किया है. पार्टी के ज्यादातर डेलीगेट्स प्राइमरी चुनाव के नतीजों से बंधे हैं और वो अपने स्टेट की प्राइमरी नतीजों से अलग वोटिंग नहीं कर सकते. लेकिन करीब 200 ऐसे डेलीगेट्स हैं जिन पर प्राइमरी के नतीजों के हिसाब से राष्ट्रपति कैंडिडेट चुनने की बाध्यता नहीं है.
 
 
एपी की रिपोर्ट के मुताबिक इन 29 स्वतंत्र डेलीगेट्स में 15 नॉर्थ डकोटा से, 7 पेनसिल्वानिया, 2 वेस्ट वर्जिनिया, 2 नेवादा, 1 कॉलाराडो, 1 न्यू हैंपशायर, 1 ओकलाहोमा से आते हैं. अभी 7 जून को कैलिफॉर्निया समेत 5 राज्यों में रिपब्लिकन पार्टी का प्राइमरी है जहां करीब 300 से ज्यादा डेलीगेट्स के वोट हैं. ट्रंप अब चूंकि रिपब्लिकन पार्टी की रेस में अकेले हैं इसलिए माना जा रहा है कि ज्यादातर वोट उनकी ही झोली में गिरेंगी.
 
(अंशुल राणा आईआईएमसी से रेडियो और टीवी पत्रकारिता में पीजी डिप्लोमा करने के बाद कई समाचार चैनलों और अंतराष्ट्रीय अखबारों में काम करने के बाद फिलहाल जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी में विजिटिंग रिसर्च एसोसिएट और वर्ल्ड बैंक में सलाहकार हैं.)