पेरिस. भव्य और आकर्षक शहरों के बारे में तो आपने सुना ही होगा, लेकिन कभी आपने ये सुना है कि एक पूरा शहर ही समुंदर में तैर रहा है. जी हां सुनने में थोड़ा अटपटा तो लगता है लेकिन यही सच है. हम बात कर रहे हैं दुनिया के सबसे बड़े क्रूज शिप ‘हार्मोनी ऑफ द सीज’ की.
 
 
यह देखने में एक शहर जैसा लगता है. 16 मंजिल वाले इस शिप में सुपर लग्जरी फैसिलिटी एवेलेबल है.
 
 
इसमें कैसिनो, 10 मंजिला वॉटर स्लाइड, मिनी गोल्फ कोर्स, ऑडिटोरियम जैसे तमाम आकर्षण हैं. एक बार में यह 8,500 लोगों को लेकर चल सकता है, जिसमें 6360 पैसेंजर्स और 2,100 क्रू मेंबर्स शामिल हैं. यह 22 नॉट यानी 40 किमी/घंटे की स्पीड से समंदर में तैर सकता है. 
 
 
इस शिप की लंबाई 361 मीटर है, जो एफिल टावर की ऊंचाई से 37 मीटर ज्यादा है. शिप की चौड़ाई 66 मीटर है. ‘हार्मोनी ऑफ द सीज’ गुरुवार को फ्रांस में डिलीवर कर दिया गया है.
 
 
इस शिप को यूएस बेस्ड रॉयल कैरेबियन क्रूजेस लिमिटेड के लिए बनाया गया है. फ्रांस के शिपयार्ड ने इस जहाज को उसके मालिकों को सौंप दिया.
 
 
इस शिप को 2500 वर्कर्स ने मिल कर बनाया है. शिप को बनाने वाली कंपनी एसटीएक्स फ्रांस ने बताया है कि इसे बनाने में 1 करोड़ घंटे लगे हैं. इसे सितंबर 2013 में बनाना शुरू किया गया था. बनाने में करीब 40 महीने का वक्त लगा.