वाशिंगटन. अपने विवादित बयानों की वजह से जॉर्ज बुश सीनियर और जूनियर समेत अपनी ही पार्टी के कई बड़े नेताओं से पंगा ले चुके रिपब्लिकन पार्टी के प्रत्याशित राष्ट्रपति उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने अब ब्रिटेन के पीएम डेविड कैमरन और लंदन के मेयर सादिक खान से सीधा और तीखा वाला पंगा ले लिया है.
 
ट्रंप ने एक साथ दोनों को निशाने पर लिया है और कहा है कि अगर वो अमेरिका का राष्ट्रपति बने तो डेविड कैमरन के साथ उनके रिश्ते अच्छे नहीं होंगे. सादिक खान के बयान पर ट्रंप और ज्यादा जले-भुने दिखे और कहा कि सादिक ने उनके बारे में बहुत तीखा बयान दिया है.
 
डेविड कैमरन को डोनाल्ड ट्रंप का सीधा जवाब, मैं मूर्ख नहीं हूं
 
आईटीवी चैनल पर ‘गुड मॉर्निंग ब्रिटेन’ कार्यक्रम में इंटरव्यू के दौरान ट्रंप ने कहा, “ऐसा लगता है कि हम दोनों के रिश्ते अच्छे नहीं रहने वाले हैं. क्या पता, मैं उनसे अच्छे रिश्ते रखना चाहता हूं लेकिन ऐसा लगता है कि वो मसले को समझने को तैयार नहीं हैं.”
 
अमेरिका में मुसलमानों के आने पर रोक लगाने के ट्रंप के बयान को लेकर ब्रिटेन में काफी तीखी प्रतिक्रिया हुई है. ब्रिटिश सांसद ट्रंप पर वहां आने से बैन लगाने की बात कर रहे हैं और ऐसी ही मांग को लेकर एक ऑनलाइन कैंपेन को 5 लाख से ज्यादा लोगों का सपोर्ट मिल चुका है. दिसंबर में कैमरन ने ट्रंप के इस बयान को ‘बांटने वाला, मूर्खतापूर्ण और गलत’ करार दिया था.
 
ट्रंप ने कैमरन द्वारा अपनी तीखी आलोचना को लेकर पूछे सवाल के जवाब में कहा, “सबसे पहले तो मैं मूर्ख नहीं हूं. मैं बांटने वाला नहीं हूं. मैं एक करने वाला आदमी हूं.”. डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति उम्मीदवार बनने की सारी बाधाएं खत्म होती दिखने के बाद कैरमन के प्रवक्ता ने कहा था कि जो भी अमिरका का राष्ट्रपति बनेगा, उसके साथ वो काम करेंगे और अमेरिका के साथ खास रिश्ता को कायम रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं.
 
सादिक खान मुझे नहीं जानते, उनका बयान याद रहेगा: ट्रंप
 
इंटरव्यू में ट्रंप लंदन का पहला मुस्लिम मेयर बने सादिक खान को लेकर भी खासे तल्ख रहे. सादिक खान ने मेयर बनने के बाद कहा था कि इस्लाम पर ट्रंप के नजरिए से ऐसा लगता है कि वो अनजान टाइप के आदमी हैं. ट्रंप ने ये भी कहा था कि वो सादिक खान को अपने मुसलमानों के एंट्री पर बैन से छूट देंगे.
 
इस पर सादिक ने कहा था कि ये सिर्फ उनका मसला नहीं है, ये मसला उनका, उनके परिवार का, उनके जैसे बैकग्राउंड से आने वाले हर परिवार का है. सादिक का कहना था कि ट्रंप के इस तरह के बयान से अमेरिका और ब्रिटेन का सुरक्षा खतरे में पड़ेगा क्योंकि इस तरह की चीजों से मुख्यधारा के मुसलमान अलग-थलग पड़ेंगे जिसका सीधा फायदा कट्टरपंथी उठाएंगे.
 
सादिक के इस बयान पर ट्रंप ने कहा, “सादिक खान नहीं जानते कि मैं क्या हूं. मुझे लगता है कि वो बहुत तीखे बयान थे. उन्हें बताना कि मैं उन बयानों को याद रखूंगा. ये बहुत ही गंदे बयान हैं.”
 
ट्रंप को लेकर सादिक खान ने ये भी कहा था कि उन्हें नहीं लगता कि ट्रंप चुनाव जीत पाएंगे और वो ऐसे आदमी हैं जो न सिर्फ अमेरिका में समुदायों को बांट रहे हैं बल्कि अमेरिका को बाकी दुनिया से भी अलग करने की कोशिश कर रहे हैं.