नई दिल्ली.  ब्रिटेन के प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने नाइजीरिया और अफगानिस्तान को दुनिया के सबसे भ्रष्ट देशों में एक बताया है. कैमरन की यह राजनयिक भूल, एक आधिकारिक शाही कैमरामैन ने बकिंघम पैलेस गार्डन पार्टी के दौरान उनकी टिप्पणियां रिकार्ड कीं, जिन्हें आज प्रसारित किया गया. वह महारानी से यह कहते हुए दिख रहे हैं कि नाइजीरिया और अफगानिस्तान दुनिया के दो सबसे भ्रष्ट देश हैं. 
 
बता दें कि कैमरन ने यह टिप्पणी कल होने वाली भ्रष्टाचार निरोधक शिखर बैठक से पहले की है. इस बैठक को नाइजीरिया के राष्ट्रपति मुहम्मदू बुहारी भी संबोधित करेंगे.
 
बता दें कि इससे पहले महारानी एलिजाबेथ द्वितीय पिछले साल चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ब्रिटेन की राजकीय यात्रा के दौरान चीन के अधिकारियों को बहुत अशिष्ट कहते हुए कैमरे में कैद हो गईं थी. 90 वर्षीय महारानी पिछले साल अक्तूबर में राष्ट्रपति शी की यात्रा के दौरान चीन में ब्रिटेन के राजदूत बारबरा वुडवार्ड के साथ चीन के अधिकारियों के व्यवहार पर चर्चा कर रही थीं.
 
महारानी की टिप्पणियां तक रिकार्ड हो गईं जब उन्हें स्काटलैंड यार्ड के कमांडर लूसी डिओर्सी से मिलवाया गया. महारानी को लूसी के बारे में बताया गया कि उन्होंने शी के ब्रिटेन दौरे के दौरान सुरक्षा की देखरेख की. महारानी को यह कहते हुए सुना गया, ओह, दुर्भाग्य.
 
इस पर डिओर्सी ने कहा, मुझे नहीं पता कि आप जानती हैं या नहीं, लेकिन यह मेरे लिए बहुत मुश्किल समय था, इस पर महारानी ने जवाब दिया मुझे पता है. महारानी ने डिओर्सी से कहा कि चीन के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य राजदूत के साथ बहुत अशिष्टता से पेश आए. पुलिस कमांडर ने भी सहमति जताते हुए कहा, मुझे लगता है कि वे बहुत अशिष्ट और बहुत अराजनयिक थे.