टोक्यो. अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा इस महीने हिरोशिमा का दौरा करेंगे. इस जापानी शहर का दौरा करने वाले वह पहले अमेरिकी राष्ट्रपति होंगे. बता दें कि अमेरिका ने 1945 में हिरोशिमा पर परमाणु बम गिराया था. बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह दौरा ओबामा की 21 मई से 28 मई तक प्रस्तावित एशिया यात्रा का हिस्सा होगा. इस दौरान वह वियतनाम भी जाएंगे. हिरोशिमा पर छह अगस्त, 1945 को परमाणु बम गिराया गया था, जिसमें 1,40000 लोग मारे गए थे.
 
दूसरा परमाणु बम नागासाकी पर गिराया गया था, जिसके बाद द्वितीय विश्वयुद्ध का अंत हो गया था. जिमी कार्टर ने भी हिरोशिमा का दौरा किया था, लेकिन अपने राष्ट्रपतित्व काल के बाद. 
 
ओबामा के प्रेस सचिव की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, “बिना परमाणु हथियार के दुनिया में शांति एवं सुरक्षा स्थापित करने के प्रति अपनी निरंतर प्रतिबद्धता को दर्शाने के लिए ओबामा जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ हिरोशिमा का दौरा करेंगे.”
 
राष्ट्रपति के जनसंपर्क सलाहकार बेन रोड्स ने कहा कि ओबामा द्वितीय विश्वयुद्ध में परमाणु बम के इस्तेमाल की चर्चा नहीं करेंगे, लेकिन “साझा भविष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए एक दूरदर्शी सोच पेश जरूर करेंगे.”ओबामा जापान के आइसे-शिमा प्रायद्वीप में जी-7 देशों के सम्मेलन में भी भाग लेंगे.