लंदन. लेबर पार्टी के नेता सादिक खान ने लंदन में मेयर पद का चुनाव जीत लिया है. सादिक की इस जीत से आठ साल बाद ब्रिटेन की राजधानी लंदन में एक बार फिर लेबर शासन की वापसी हुई है. ‘सुपर थर्सडे’ चुनाव की मतगणना खत्म होने के बाद 45 वर्षीय विपक्षी उम्मीदवार लंदन में ‘सिटी हॉल’ के पहले मुस्लिम प्रमुख के तौर पर पदभार ग्रहण करेंगे. 
 
चुनाव अधिकारियों ने बताया कि सादिक खान ने अपने प्रतिद्वंद्वी कंजर्वेटिव पार्टी के जैक गोल्डस्मिथ को पहली और दूसरी वरियता के क्रम में 3 लाख से ज्यादा वोटों के अंतर से हरा दिया है. यह परिणाम मतदान के 24 घंटे बाद घोषित हुए हैं.
 
सादिक खान खुद को ऐसा ब्रिटिश मुस्लिम कहते हैं जो चंरमपंथ के खिलाफ लड़ेगा. उन्होंने गोल्डस्मिथ पर आरोप लगाया और कहा वे 8.6 मीलियन लोगों के बहुसांस्कृतिक शहर के मतदाताओं के बीच डराने और बंटवारे की राजनीति कर रहे हैं, जिनमें से 1 मीलियन से ज्यादा मुस्लिम हैं.
 
इससे पहले ही ब्रिटेन में मुख्य विपक्षी लेबर पार्टी ने शुक्रवार को दावा किया कि उनके उम्मीदवार सादिक खान ने लंदन के मेयर पद का चुनाव जीत लिया है. लेबर पार्टी के एक नेता जेरेमी कोर्बेन ने ट्वीट किया, ‘सादिक खान आपको मुबारक हो! आपके साथ काम करने को लेकर काफी उत्सुक हूं, ताकि लंदन को सबके लिए बेहतर बनाया जा सके.