क्विटो. इक्वाडोर में रविवार को पश्चिमी समुद्र तट के नज़दीक 7.8 तीव्रता का एक शक्तिशाली भूकंप में अब तक 28 लोगों की मौत हो चुकी है. इस भूकंप के बाद सूनामी की चेतावनी भी जारी कर दी गई है. भूकंप के चलते राजधानी क्वितो में इमारतों में दरारें पड़ गई और डरे-सहमे लोग घरों को छोड़कर बाहर निकल आए. पैसिफिक सूनामी वॉर्निंग सेंटर ने बताया है कि भूकंप के केंद्र के 300 किलोमीटर के दायरे में समुद्र तटीय इलाकों में ऊंची लहरों के उठने की आशंका है.
 
28 लोगों की मौत
इक्वाडोर के उपराष्ट्रपति जॉर्ज ग्लेस ने भी इस भूकंप में 28 लोगों की मौत की पुष्टि कर दी है. साथ ही आस-पास के छह प्रांतों में आपातस्थिति की घोषणा कर दी गई है और बचाव कार्य में नेशनल गार्ड को तैनात कर दिया गया है. उपराष्ट्रपति का मानना है कि भूकंप से अच्छा-खासा नुकसान हुआ है. इसके बाद सूनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है.
 
राजधानी से 170 किलोमीटर दूर था भूकंप के केंद्र
स्थानीय मीडिया की खबरों के मुताबिक, इलाके में घरों की छतें टूट गई हैं और एक फ्लाईओवर भी गिर गया है. अमरीकी भूवैज्ञानिकों के सर्वे के अनुसार भूकंप का केंद्र दक्षिणपूर्व में समुद्र तटीय शहर मुइज्ने के नजदीक था. राजधानी क्वीटो भूकंप के केंद्र से 170 किलोमीटर दूर है. भूकंप के कारण कई इलाकों की बिजली और मोबाइल फोन प्रभावित होने की भी सूचना है.