रियाद. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पहली बार एक टीसीएस के महिला आईटी सेंटर का दौरा किया. पीएम के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचते ही ‘मोदी मोदी’ के नारे लगे. बुर्का पहने युवतियों ने मोदी की उपस्थिती में ‘भारत माता की जय’ के नारे लगे. मोदी ने इस केंद्र में कार्यरत महिला पेशेवरों को भारत आने का न्योता भी दिया. पीएम मोदी के आईटी सेंटर में पहुंचते ही युवतियों में उनके साथ फोटो खिंचाने और सेल्फी लेने की होड़ ही लग गई. पीएम मोदी ने उनको निराश नहीं किया. उन्होंने उनके साथ फोटो खिंचवाई.
 
‘ये अरब की शान हैं’
टाटा कंसल्टेंसी सेंटर द्वारा स्थापित इस महिला आईटी सेंटर को देखने के बाद मोदी ने कहा, “मैं उन पेशेवरों से मिल रहा हूं जो अब सऊदी अरब की शान हैं.” मोदी ने कहा, “मैं यहां जिस माहौल को देख रहा हूं, उसमें दुनियां को कड़ा जवाब देने का दम है.” मोदी टीसीएस के वर्कर्स से कहा, “नई टेक्नोलॉजी से जुड़ना मुझे पसंद है. मैं आपके लिए हमेशा ‘नरेंद्र मोदी एप’ के जरिए जुड़ा रहता हूं. इससे पहले टीसीएस में मोदी का गर्मजोशी से वेलकम किया गया. 
 
‘मोदी ने भारत आने का दिया न्यौता’
पीएम मोदी ने कहा किआप मुझे बताएं कि भारत में क्या किया जाना चाहिए. आज मैं यहां जो माहौल देख रहा हूं, उसमें दुनिया को कड़ा जवाब देने की ताकत है. उन्होंने युवा पेशेवरों से कहा कि आप सभी को भारत जरूर आना चाहिए, वहां आपका गर्मजोशी से स्वागत होगा. 
 
इससे पहले दो और देशों की यात्रा पर थे मोदी
बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में उन्होंने भारत-यूरोपीय संघ(ईयू) शिखर सम्मेलन में भाग लिया था और बेल्जियम के प्रधानमंत्री चार्ल्स मिशेल के साथ द्विपक्षीय वार्ता की थी. इसके बाद वाशिंगटन में आयोजित परमाणु सुरक्षा शिखर सम्मेलन में शिरकत की थी. इस शिखर सम्मेलन का आयोजन राष्ट्रपति बराक ओबामा ने किया था. 2010 में प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की सऊदी अरब की यात्रा के बाद यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की इस तेल संपन्न खाड़ी देश की पहली यात्रा है. मोदी अपनी तीन देशों की यात्रा के तीसरे और अंतिम पड़ाव में सऊदी अरब पहुंचे हैं. वे इससे पहले बेल्जियम और अमेरिका दौरे पर थे.
 
भारतीयों के लिए हेल्पलाइन
मोदी ने कहा, “हमने विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए कई नई सुविधाएं शुरू की हैं. अगर विदेश में कोई भारतीय संकट में है, तो उसे फौरन हेल्प मिलेगी. सऊदी अरब में बसे भारतीयों के लिए हेल्पलाइन शुरू की है.”