हवाना. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा क्यूबा के दो दिवसीय ऐतिहासिक दौरे पर रविवार को हवाना पहुंच गए. इस यात्रा को अमेरिका-क्यूबा के संबंधों में एक नए युग की शुरुआत के तौर पर देखा जा रहा है. यह 88 साल के बाद किसी अमेरिकी राष्ट्रपति की पहली क्यूबा यात्रा है. इसके अलावा 1928 में क्यूबा गए राष्ट्रपति केल्विन कूलिज के बाद वहां जाने वाले पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं.
 
दोनों देशों के बीच पिछले पांच दशक से भी अधिक समय के बाद साल 2014 के आखिर में कूटनीतिक संबंधों की बहाली पर सहमति बनी. ओबामा का विमान स्थानीय समयानुसार शाम 4.19 बजे जोस मार्टी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर उतरा. क्यूबा के विदेश मंत्री ब्रुनो रॉड्रिग्ज और क्यूबा एवं अमेरिका के अन्य अधिकारियों ने ओबामा का स्वागत किया. 
 
ओबामा पत्नी मिशेल ओबामा के साथ विमान से उतरे. इस दौरान हवाना में हल्की बारिश हो रही थी. इसलिए वह छाता पकड़े हुए थे. ओबामा देश के कई प्रमुख स्थलों का दौरा करेंगे, जिनमें हवाना का कैथ्रेडल, प्लाजा विएजा, सैन फ्रांसिस्को चौक और म्यूजियम ऑफ द सिटी शामिल है. ओबामा सर्वप्रथम रविवार को हवाना के ऐतिहासिक जिले ओल्ड हवाना का दौरा करेंगे. इस दौरे पर ओबामा के साथ उनकी पत्नी और दोनों बेटियां साशा और मालिया हैं.  
 
ओल्ड हवाना इतिहास, सांस्कृतिक महत्व और शहर का सौंदर्य समेटे हुए है. संयुक्त राष्ट्र ने 1982 में इसे विश्व विरासत स्थलों की सूची में भी शामिल किया है. ओबामा क्यूबा के राष्ट्रपति राउल कास्त्रो से मुलाकात से पहले क्यूबा के राष्ट्रीय नायक जोश मार्टी को रिवोल्यूशन चौक पर श्रद्धांजलि देंगे. 
 
कास्त्रो भव्य स्वागत समारोह में ओबामा का स्वागत करेंगे. ओबामा का यह दौरा मंगलवार को समाप्त होगा. साल 1928 के बाद किसी अमेरिकी राष्ट्रपति का यह पहला क्यूबा दौरा है. बता दें कि ओबामा और कास्त्रो के बीच दिसंबर 2014 में कूटनीतिक संबंध बहाल करने की दिशा में सहमति बनी थी.