पोखरा. भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के विदेशी संबंध सलाहकार सरताज अजीज ने यहां पोखरा में गुरुवार सुबह मुलाकात की. उनकी यह मुलाकात नेपाल के उप प्रधानमंत्री कमल थापा की ओर से आयोजित नाश्ते पर हुई. दक्षेस देशों के मंत्री नाव पर सवार होकर नाश्ते स्थल तक पहुंचे. सुषमा और सरताज 37वें दक्षेस मंत्री परिषद की बैठक में शामिल होने के लिए बुधवार को पोखरा पहुंचे. दक्षेस मंत्री परिषद की बैठक का उद्घाटन गुरुवार को नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली करेंगे. 

नाश्ते पर सुषमा व अजीज की मुलाकात करीब पांच मिनट चली और बाद में वे उप प्रधानमंत्री थापा का रुख कर गए. उनकी पहली मुलाकात बुधवार को रात्रिभोज पर हुई थी. सुषमा और अजीज की गुरुवार शाम को भी एक मुलाकात होनी है. इस बैठक में सुषमा स्वराज भारत की पड़ोसी पहले की नीति को आगे बढ़ाएंगी और पिछले साल लिए गए इस संगठन के फैसलों की प्रगति की समीक्षा करेंगी.   

 
सभी मुद्दों पर चर्चा के लिए तैयार: अजीज
विदेश मामलों पर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज ने कहा कि वह भारतीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से पठानकोट आतंकवादी हमले सहित सभी मुद्दों पर नेपाल में चर्चा करने के लिए तैयार हैं. अजीज ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान की एसआईटी जल्द ही भारत जाकर पठानकोट एयरबेस पर हुए हमले की जांच आगे बढ़ाने में कामयाब रहेगी.
 
रात्रिभोज में सुषमा-अजीज ने की शिष्टाचार बातचीत
सुषमा स्वराज और सरताज अजीज बुधवार को पोखरा में दक्षेस देशों के मंत्रियों के लिए आयोजित रात्रिभोज में हल्की फुल्की सामान्य बातचीत में मशगूल दिखे. हालांकि दोनों नेताओं के बीच हुई बातचीत का ब्यौरा उपलब्ध नहीं हो पाया लेकिन भारतीय अधिकारियों ने इसे मंत्रियों के बीच सामान्य बातचीत बताया. दोनों एक दूसरे के बगल में बैठे हुए थे. दोनों मंत्रियों के बीच गुरुवार को यहां द्विपक्षीय वार्ता का भी कार्यक्रम है, जिसकी मांग अजीज ने इस साल बाद में होने वाले दक्षेस शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को निमंत्रण दिए जाने के लिए की थी.
 
PAK ने भेजा अलगाववादी नेताओं को ‘पाकिस्तान डे’ का न्योता
सुषमा-सरताज की मुलाकात की खबरों के बीच पाकिस्तान ने सैयद अली शाह गिलानी और आसिया अंद्राबी समेत कई अलगाववादी नेताओं को ‘पाकिस्तान दिवस’ प्रोग्राम में इनवाइट किया है. ये प्रोग्राम दिल्ली स्थित पाक हाई कमीशन में भी मनाया जाता है. बता दें कि 23 मार्च को पाकिस्तान दिवस (रिपब्लिक डे या यौम-ए-पाकिस्तान) मनाया जाता है. सूत्रों के मुताबिक, इन लोगों के अलावा जम्मू-कश्मीर लिबरेशन फ्रंट (जेकेएलएफ) चीफ यासीन मलिक और हुर्रियत के नरमपंथी धड़े के प्रेसिडेंट मीरवाइज उमर फारुक को भी प्रोग्राम में आने का निमंत्रण दिया गया है. केंद्रीय मंत्री जितेन्द्र सिंह को भी निमंत्रण दिया गया है. हालांकि, फंक्शन में उनके शरीक होने की उम्मीद नहीं है.
 
बैठक से पहले सुषमा ने की नेपाली PM से मुलाकात
सुषमा स्वराज ने बुधवार रात एक घंटे से ज्यादा देर तक नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली के साथ बैठक की और समझा जाता है कि इस दौरान प्रमुख द्विपक्षीय मुददों पर चर्चा की गई. दक्षेस के महासचिव अजय बहादुर थापा द्वारा रात्रि भोज की मेजबानी के बाद सुषमा ने ओली से यहां शांगरी-ला होटल में मुलाकात की.