नेपीथा. म्यांमार की संसद ने मंगलवार को सत्तारूढ़ नेशनल लीग ऑफ डेमोक्रेसी (एनएलडी) के उम्मीदवार यू हटिन क्याव को देश का नया राष्ट्रपति चुना गया है. वह देश में 50 सालों से अधिक समय तक सैन्य शासन रहने के बाद देश का नेतृत्व करने वाले पहले असैन्य राष्ट्रपति हैं.
 
समाचारपत्र ‘द म्यांमार टाइम्स’ की रिपोर्ट के अनुसार, एनएलडी की नेता आंग सान सू की के करीबी यू हटिन क्याव (69) को 360 वोटों के साथ राष्ट्रपति चुना गया. वहीं, 213 वोट पाने वाले यूनियन सॉलिडैरिटी एंड डवलपमेंट पार्टी (यूएसडीपी) के उम्मीदवार यू मिंट स्वे को प्रथम उपराष्ट्रपति चुना गया है. यू मिंट स्वे को सेना द्वारा सीधे नियुक्त किया गया था. 
 
म्यांमार की संसद में 25 फीसदी यानी 166 सीटें सेना के लिए आरक्षित हैं, जबकि यूएसडीपी के पास दोनों सदनों में 41 सीटें हैं. एनएलडी के अन्य उम्मीदवार यू हेनरी वैन हती यू को 79 वोटों के साथ द्वितीय उप राष्ट्रपति चुना गया है.
 
आंग सान सू की के नेतृत्व में नवंबर 2015 के आम चुनाव में एनएलडी को जबर्दस्त जीत मिली थी. आंग सान सू की राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव नहीं लड़ सकीं, क्योंकि उनके पति विदेशी नागरिक हैं. वह कह चुकी हैं कि वह ‘राष्ट्रपति पद से ऊपर उठकर’ सरकार का नेतृत्व करना चाहती हैं.