सिंगापुर. लड़ाकू विमान बनाने वाली अमेरिकी कंपनी लॉकहीड मार्टिन ने भारत में एफ-16 बनाने कि पेशकश की है. बता दें कि यह वही लड़ाकू विमान है जिसे अमेरिका पाकिस्तान को देने वाला है. भारत ने इस पेशकश पर सकारात्मक रुख अपनाते हुए कहा है कि वह इस विषय में जल्द ही अमेरिकी कंपनी से बात कर सकता है. 
 
मार्टिन ने कहा कि कारखाना लगाने की यह पहल मेक इन इंडिया के तहत सबसे बड़ी परियोजनाओं में से एक है और वह पहला विनिर्मण संयंत्र स्थापित करने के लिए दोनों देशों के बीच चल रही वार्ता का समर्थन करता है. 
 
यह बात सिंगापुर एयरशो 2016 के दौरान लॉकहीड मार्टिन इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मुख्य कार्यकारी (सीईओ) फिल शॉ ने पत्रकारों से कही. उन्होनें कहा कि “हम भारत में एफ-16 के निर्माण के लिए तैयार हैं और मेक इन इंडिया की पहल का स्वागत करते हैं”. हालांकि उन्होनें अभी कारखाना स्थापित करने के लिए कोई समय सीमा निर्धारित नहीं की है.
 
बता दें की वर्तमान में लॉकही़ड मार्टिन अमेरिका स्थित अपनी फैक्ट्री पर एक माह में केवल एक ही एफ-16 लड़ाकू विमान बना पाती है. अगर भारत में इसका कारखाना खुलता है तो एक हजार से ज्यादा लोगों को रोजगार मिल सकता है.