कैनबरा. ऑस्ट्रेलिया के उप प्रधानमंत्री वारेन ट्रुस ने कैबिनेट में संभावित फेरबदल से पहले, गुरुवार को राजनीति से संन्यास लेने की घोषणा की. समाचार एजेंसी एफे की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उनके संन्यास से नेशनल पार्टी के नेतृत्व में एक खालीपन आ जाएगा, जो देश के ग्रामीण क्षेत्रों में बेहद मशहूर हैं.
 
ट्रुस ने संसद में कहा, “मैं अगले कुछ दिनों में नेशनल पार्टी के नेता व उप प्रधानमंत्री पद से इस्तीफ दे दूंगा.” क्षेत्रीय विकास एवं बुनियादी सुविधा मंत्री ट्रुस अपनी पार्टी का नेतृत्व साल 2007 से करते आ रहे हैं और उनके मार्च में सेवानिवृत्त होने की संभावना थी. लेकिन गुरुवार को उनकी इस घोषणा से कैबिनेट में फेरबदल के कयास लगाए जा रहे हैं.
 
कृषि मंत्री बार्नाबे जोइस नेशनल पार्टी के नेता के तौर पर उनकी जगह ले सकते हैं. ट्रूस की घोषणा के एक दिन पहले व्यापार मंत्री एंड्रयू रॉब ने कहा था कि इस साल के संघीय चुनाव के बाद उनका इरादा राजनीति छोड़ने का है. 
 
साल 2015 के अंत तक सरकार को पहले ही दो झटके लग चुके हैं. पहले शहरी मंत्री जेमी ब्रिग्स को हांगकांग यात्रा के दौरान एक अधिकारी के सामने अनुचित आचरण के लिए इस्तीफा देना पड़ा. वहीं, विदेश मंत्री व रक्षा सामग्री व विज्ञान मंत्री माल ब्रो को संसद के पूर्व अध्यक्ष पीटर स्लीपर के खिलाफ साजिश में भूमिका के लिए पुलिस जांच के बाद इस्तीफा देना पड़ा.