न्यूयॉर्क. 1880 से 2015 तक यानी कुल 135 साल में धरती का तापमान साल दर साल किस तरह बढ़ा है इसे अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने 30 सेकेंड के एक वीडियो में पेश किया है. वीडियो में ऑरेंज रंग धरती के औसत से ज्यादा तापमान को दिखाता है जबकि ब्लू रंग औसत से कम तापमान को.
 
नासा ने इस वीडियो के साथ जारी बयान में कहा है कि 19वीं सदी से अब तक कार्बन डाइऑक्साइड और दूसरी वजहों से धरती का तापमान करीब 2 डिग्री ऊपर चढ़ गया है. मतलब कि धरती के किसी भी हिस्से का तापमान पहले से 1.8 डिग्री फॉरेनहाइट यानी 1 डिग्री सेल्सियस ज्यादा हो चुका है.
 
धरती पर गर्मी बढ़ने का बड़ा हिस्सा पिछले 35 साल का है जिसमें 15 सबसे गर्म इस सदी के हैं यानी हर साल गर्मी के नए रिकॉर्ड बना रहा है. 2015 धरती का अब तक का सबसे गर्म साल रहा है. इससे पहले 1998 में ही पिछले साल से गर्मी बढ़ने की ऐसी रफ्तार दिखी थी.
 
नासा के एडमिनिस्ट्रेटर चार्ल्स बोल्डेन का कहना है कि जलवायु परिवर्तन इस पूरी पीढ़ी के लिए सबसे बड़ी चुनौती है. उन्होंने कहा कि ये डाटा पूरी दुनिया के नेताओं के लिए एक प्रमाण है कि वक्त आ चुका है कि वो कड़े और बड़े फैसले लें ताकि आगे की पीढ़ी के लिए दुनिया रहने लायक रह सके.