वाशिंगटन. अमेरिका में आए भीषण बर्फीले तूफान ने पूरे ईस्ट कोस्ट को लगभग हिलाकर रख दिया है और इस तूफान के चलते कम से कम 16 लोगों की मौत हो गई है. इस बर्फीले तूफान के कारण क्षेत्र में 15 से 25 इंच तक की बर्फ इकट्ठी हो गई, जिसके चलते हजारों लोगों के घरों से बिजली गुल हो गई.
 
कम से कम 10 राज्यों ने आपातस्थिति की घोषणा कर दी है. न्यूयॉर्क सिटी जैसे शहरों ने कारों के आने-जाने पर रोक लगा दिया है और मेट्रो सेवाओं को रोक दिया गया है.
 
न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डी ब्लेसियो ने गैर-आपात वाहनों के चालकों को चेतावनी दी है कि यदि वे यात्रा प्रतिबंध का उल्लंघन करेंगे तो उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा.
 
ब्लेसियो ने कहा, न्यूयॉर्क निवासियों को अब घर जाना चाहिए. हमें कारों को सड़कों से हटाना है ताकि हमारा तंत्र अपना काम कर सके और सड़कें आपात वाहनों के लिए खाली रह सकें. यात्रा की स्थिति खतरनाक है और हम न्यूयॉर्क के सभी निवासियों को सुरक्षित रखना चाहते हैं.
 
ईस्ट कोस्ट में हजारों उड़ानें रद्द कर दी गई हैं और लोगों से अंदर या किसी सुरक्षित स्थान पर रहने के लिए कहा गया है. अधिकारियों ने कहा कि सड़कों से बर्फ हटाने और स्थिति को सामान्य करने में उन्हें कई दिन लगेंगे.
 
एक्यूवैदर के प्रमुख मौसम विज्ञानी एलियट अब्राम्स ने कहा, “यह क्षेत्र के लिए एक दुर्लभ किस्म का मौका होगा क्योंकि यहां इतनी बर्फ लेकर आने वाले और 24 घंटे से अधिक समय तक चलने वाले ज्यादा तूफान नहीं आते हैं.” सीएनन की खबर के मुताबिक, क्षेत्र के पुलिस अधिकारियों ने कहा कि उन्हें कई कार दुर्घटनाओं की जानकारी मिली है . पेनसिल्वानिया टर्नपाइक में लगभग 500 वाहन फंसे हुए हैं.