नई दिल्ली. दुनिया की सबसे सेफ एयरलाइन कंपनियों की लिस्ट में पहले 150 में कोई भी भारतीय कंपनी नहीं है. ग्लोबल एयरलाइन रेटिंग एजेंसी एयरलाइन्स रेटिंग डॉट कॉम की सालाना लिस्ट में 407 कंपनियों की सेफ्टी रेटिंग में 7 स्टार लाकर सबसे सेफ मानी गईं 148 एयरलाइन्स में न एयर इंडिया है, न इंडिगो और न ही जेट एयरवेज.
 
भारतीय एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया, इंडिगो और जेट एयरवेज को मात्र 6 स्टार मिले हैं. ग्लोबल सेफ्टी रेटिंग में एयर इंडिया एक्सप्रेस को 5 स्टार और स्पाइसजेट को मात्र 4 स्टार मिले हैं. रेटिंग में दुनिया की कई कंपनियों को 1 स्टार भी मिला है और माना गया है कि उनके विमान से सफर करना सबसे खतरनाक है.
 
7-स्टार वाली 148 कंपनियों से चुनी गई टॉप 20 एयरलाइन्स
 
रिपोर्ट में दुनिया की 407 एयरलाइन्स को लेकर सर्वे किया गया था जिनमें 148 एयरलाइन्स को 7 स्टार मिले. जिन्हें 7 स्टार मिले वो सबसे सेफ मानी गईं. एजेंसी ने फिर 7 स्टार वाली 148 एयरलाइन्स में से टॉप 20 एयरलाइन को सेलेक्ट किया. इसके लिए इन 148 कंपनियों के पहले के एक्सीडेंट रिकॉर्ड, ऑपरेशनल प्रदर्शन को आधार बनाया गया. दुनिया की सबसे सेफ एयरलाइन का खिताब ऑस्ट्रेलिया के क्वॉन्टस को मिला है.
 
टॉप 20 एयरलाइन्स में ऑस्ट्रेलिया की क्वॉन्टस के बाद सिंगापुर एयरलाइन्स, एयर न्यूजीलैंड, एली निपोन एयरलाइन्स, कैथे पैसिफिक, अमीरात, इतिहाद, जापान एयलाइन्स, स्विस, वर्जिन अटलांटिका, इवा एयर, फिनएयर, हवाइन एयरलाइन्स, यूनाइटेड एयरलाइन्स, स्कैंडीनावियन एयरलाइन सिस्टम, अमेरिकन एयरलाइन्स, अलास्का एयरलाइन्स, केएलएम, लुफथान्सा और वर्जिन ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं.
 
टॉप 20 में ब्रिटिश एयरवेज को भी जगह नहीं, 1 स्टार वाले भी हैं
 
इस रेटिंग में 7 स्टार पाने के बावजूद दुनिया की बेहतरीन एयरलाइन में शुमार यूनाइटेड किंगडम की ब्रिटिश एयवेज को टॉप 20 सेफ एयरलाइन्स में जगह नहीं मिल पाई. कई ऐसी एयरलाइन्स भी हैं जिन्हें सेफ्टी के हिसाब से मात्र 1 स्टार मिला. मतलब ये कि इनसे उड़ना सेफ नहीं माना गया. 1 स्टार पाने वालों में बाटिक एयर, ब्लूविंग एयरलाइन्स, सिटी लिंक, कल-स्टार एविऐशन, लॉयन एयर, श्रीविजया एयर, ट्रांस नुसा, ट्रिगाना एयर सर्विस, विंग्स एयर और एक्प्रेस एयर शामिल हैं.
 
टॉप 10 सस्ती वाली सेफ एयरलाइन्स
 
रिपोर्ट में एक लिस्ट उन एयरलाइन्स की भी है जो बजट किराया यानी सस्ता किराया रखती हैं. इस लिस्ट में एयर लिंगुस, फ्लाइबे, एचके एक्प्रेस, जेटब्लू, जेटस्टार ऑस्ट्रेलिया, थॉमस कुक, टीयूआई फ्लाइ, वर्जिन अमेरिका, वोलारिस और वेस्टजेट शामिल है.