वाशिंगटन. अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा देश में बेलगाम बंदूको लगाम लगाने की पैरवी करते हुए रो पड़े. बदूक पर नियंत्रण के उनके प्रस्तावों का विपक्षी रिपब्लिकन पार्टी जोरदार विरोध कर रही है. ओबामा ने कहा कि अमेरिका में हर साल बंदूकों से जुड़ी हिंसा कई लोगों की मौत की वजह बनी है.
 
राष्ट्रपति ओबामा व्हाइट हाउस में गन कंट्रोल पॉलिसी का एलान करने के इवेंट में बोल रहे थे. उन्होंने तीन साल पहले कनेक्टिकट के न्यू टाउन में एक स्कूल में 20 बच्चों की फायरिंग में मौत होने की घटना का जिक्र किया और तभी रो गए. उन्होंने कहा, ‘जब भी मैं उन बच्चों के बारे में सोचता हूं, पागल हो जाता हूं. हम सब को यूएस कांग्रेस से यह मांग करनी होगी कि वह गन लॉबी के झूठ का मजबूती से विरोध करे.’ 
 
‘संसद में नहीं है बहुमत’
ओबामा ने कहा कि गन लॉबी इन दिनों अमेरिकी कांग्रेस को अपने काबू में कर सकती है, लेकिन अमेरिका को बंधक नहीं बना सकती. ओबामा ने कहा कि हम बंदूकों के लाइसेंस पर सख्त कंट्रोल के फेवर में हैं लेकिन संसद में बहुमत नहीं होने से कानून बनने में रुकावट रही है.
 
‘चुनाव से पहले हो जाए गन तंत्र पर काबू’
ओबामा ने व्हाइट हाउस में कहा, ”हमें किसी भी तरह से हथियारों की होड़ को रोकना होगा. इसके लिए हम कोई बहाना नहीं कर सकते.” उन्होंने कहा कि, ”इसमें रिपब्लिकन पार्टी का भी साथ चाहिए. ओबामा ने अमेरिका वालों को भरोसा दिलाया कि राष्ट्रपति चुनाव के पहले ऐसा इंतजाम करके जाएंगे कि अमेरिका में गन तंत्र पर काबू पाया जा सके.”
 
लाइसेंस प्रोसेस सख्त बनाने का ऐलान
ओबामा ने बंदूकों के लिए लाइसेंस की प्रक्रिया को सख्त बनाने के कदमों का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि बंदूक बेचने वाले के लिए लाइसेंस होना जरूरी करने के साथ ही जिसे बंदूक बेची जा रही है, उसके बैकग्राउंड की जांच जरूरी करने जैसे कदम शामिल पहले ही चेक कर लें.