लाहौर. कूटनीति की दुनिया में आज सुबह-सुबह लाहौर जाने के ट्वीट से खलबली मचा चुके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाहौर पहुंचने के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज़ शरीफ़ की बेटी मरयम नवाज़ की बेटी के निकाह में शामिल होने नवाज़ के साथ हेलिकॉप्टर से घर रायविंड गए हैं.
 
लाहौर एयरपोर्ट पर भारतीय वायुसेना के विमान से उतरने के बाद मोदी और नवाज़ गले मिले और उसके कुछ मिनट बाद ही पास में ही खड़े एक हेलिकॉप्टर में बैठकर नवाज़ के साथ उनके घर रायविंड रवाना हो गए.
 
प्रधानमंत्री मोदी की यह पहली पाकिस्तान यात्रा है. उनसे पहले 11 साल पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी 2004 में पाकिस्तान गए थे जिनके बाद पूरे दस साल प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह एक बार भी पाकिस्तान नहीं गए. वाजपेयी 2004 में सार्क सम्मिट के लिए इस्लामाबाद गए थे.
 
नवाज़ शरीफ़ का आज 65वां जन्मदिन है और उनकी बेटी मरयम नवाज़ की बेटी की आज शादी भी है. प्रधानमंत्री मोदी ने मॉस्को से सुबह काबुल पहुंचने के बाद नवाज़ को फोन करके बर्थडे विश किया था और ऐसा लगता है कि उसी समय नवाज़ ने नातिन की शादी में आने का न्योता दिया जिसे मोदी ने कबूल कर लिया.
 
पहले कहा जा रहा था कि नवाज़ और मोदी लाहौर एयरपोर्ट पर ही लंच करेंगे और फिर मोदी दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे लेकिन लाहौर एयरपोर्ट से हेलिकॉप्टर से नवाज़ के साथ उनके घर रायविंड जाने से ये साफ हो गया है कि वो नवाज़ की नातिन की शादी में शामिल होने के बाद ही दिल्ली लौटेंगे.