इस्लामाबाद. भारत के विदेश सचिव एस.जयशंकर अगले साल जनवरी महीने के मध्य में अपने पाकिस्तानी समकक्ष सरताज अजीज के साथ बातचीत कर सकते हैं. इस बात की घोषणा अजीज ने खुद पाकिस्तानी मीडिया में की. उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद ने अगले साल 16 जनवरी को भारत और पाकिस्तान के विदेश सचिवों के बीच वार्ता का प्रस्ताव रखा है.
 
पाक मीडिया डॉन मुताबिक, अजीज ने कहा, “पाकिस्तान अब प्रस्तावित तिथि के लिए भारत के जवाब का इंतजार कर रहा है.” अजीज ने कहा कि दोनों देशों के बीच विदेश सचिव स्तर की वार्ता इस्लामाबाद में आयोजित की जाएगी. 
 
इससे पूर्व इस महीने यहां ‘हार्ट ऑफ एशिया’ सम्मेलन से अलग भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और शरीफ के बीच हुई बैठक के दौरान स्वराज ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2016 में पाकिस्तान का दौरा करेंगे. स्वराज ने बाद में एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा था कि दोनों देशों ने फिर से एक व्यापक वार्ता प्रक्रिया शुरू करने पर सहमति जाहिर की है.
 
विदेश सचिवों की वार्ता में शांति और सुरक्षा, कश्मीर, सियाचिन, सर क्रीक, वुल्लर बैराज, तुलबुल नौवहन परियोजना, आर्थिक और वाणिज्यिक सहयोग, आतंकवाद का मुकाबला, मादक पदार्थ नियंत्रण, मानवीय मुद्दों, लोगों से लोगों के बीच संपर्क और धार्मिक पर्यटन से संबंधित मामलों पर बातचीत होगी.
 
बता दें कि बैंकॉक में पाकिस्तान और भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों के बीच संक्षिप्त और अघोषित बैठक हुई थी और उसके बाद दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच पेरिस में विश्व जलवायु सम्मेलन में एक अनौपचारिक और संक्षिप्त बैठक हुई थी.