इस्लामाबाद. सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड पाकिस्तानी आतंकी सरगना हाफिज सईद का दूसरा एकाउंट भी सस्पेंड कर दिया है. 10 मिलियन डॉलर का ईनामी हाफिज प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जमात-उद-दावा का मुखिया है जिसका पहला ट्विटर एकाउंट पिछले साल दिसंबर में सस्पेंड हुआ था.
 
हाफिज़ सईद का पहला ट्विटर एकाउंट हैंडल @HafizSaeedJUD था जिसे पिछले साल कश्मीर को भारत से आजादी दिलाने के लिए पाकिस्तान को मदद करनी चाहिए जैसी बातें करने पर सस्पेंड कर दिया था. इसके बाद हाफिज़ ने @HafizSaeedJUD01 हैंडल से नया एकाउंट बनाया था. ये दूसरा एकाउंट भी ट्विटर ने सस्पेंड कर दिया है.
 
हाफिज़ सईद का नया एकाउंट कौन सा, सस्पेंस कायम
 
पहला एकाउंट सस्पेंड होने पर हाफिज़ ने हैंडल में JUD के आगे 01 लगा दिया था. इस ट्रेंड के हिसाब से हाफिज़ का नया एकाउंट ट्विटर पर @HafizSaeedJUD02 होना चाहिए. इस हैंडल से एक एकाउंट दिख रहा है जिस पर दो फॉलोअर हैं और ये एकाउंट न तो किसी को फॉलो करता है और न इस हैंडल से अभी तक कोई ट्वीट किया गया है. 
 
ट्विटर पर एक एकाउंट @HafeezSaeedJUD नाम से बनाया गया है जिस पर 17 दिसंबर की सुबह 9.28 बजे ये बताया गया है कि ट्विटर ने पुराना एकाउंट सस्पेंड कर दिया है. इस बात की पुष्ट नहीं की जा सकती कि हाफिज का नया ट्विटर एकाउंट कौन सा है.
 
 
 
ट्विटर क्यों करता है किसी एकाउंट को सस्पेंड
 
ट्विटर की साइट पर एकाउंट सस्पेंड करने को लेकर जो कुछ नियम बताए गए हैं वो स्पैम करने, एकाउंट के हैक होने या दूसरों के खिलाफ अपशब्द कहने जैसी चीजें हैं. ट्विटर दूसरों को धमकाने या दूसरों की सुरक्षा पर खतरा पैदा करने जैसे संदेश लिखने वालों का एकाउंट भी सस्पेंड कर देता है.
 
ट्विटर किसी व्यक्ति या समूह के खिलाफ उसके धर्म, देश, लिंग, उम्र, नस्ल वगैरह के आधार पर प्रत्यक्ष या परोक्ष धमकी देने वालों के एकाउंट भी सस्पेंड कर देता है.