वाशिंगटन. अमेरिकी प्रेसीडेंट बराक ओबामा ने मंगलवार को भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर पेरिस जलवायु सम्मेलन को लेकर बातचीत की. इस दौरान दोनों नेताओं ने एक मजबूत जलवायु परिवर्तन समझौते को लेकर अपनी प्रतिबद्धता जताई.
 
व्हाइट हाउसके प्रवक्ता जोश एर्नेस्ट ने कहा कि प्रेसीडेंट ओबामा ने पीएम मोदी को फोन किया और मजबूत जलवायु परिवर्तन पर बात की. एर्नेस्ट ने कहा कि दोनों नेताओं ने इस दिशा में सफल नतीजे पाने के लिए साथ मिलकर काम करने की आवश्यकता पर जोर दिया.
 
व्हाइट हाउस की ओर से यह भी कहा गया कि मोदी ने ओबामा से बातचीत में पिछले सप्ताह कैलिफोर्निया राज्य के सान बर्नार्डिनो शहर में हुई गोलीबारी में 14 लोगों की मौत पर भी संवेदना जताई. एक दिन पहले ओबामा ने ब्राजील की राष्ट्रपति के साथ भी बातचीत की थी. एर्नेस्ट ने कहा कि अमेरिकी प्रेसीडेंट पेरिस में घटनाक्रमों पर नजदीकी नजर बनाए हुए हैं, जहां 180 से अधिक देश जलवायु परिवर्तन पर समझौते का प्रयास कर रहे हैं.
 
जावड़ेकर से मिले जॉन केरी
अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने मंगलवार को पेरिस जलवायु शिखर सम्मेलन के दौरान पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर के साथ ‘सकारात्मक और रचनात्मक’ मुलाकात की. सोमवार रात पेरिस पहुंचे केरी ने करीब एक घंटे तक यहां सीओपी21 के भारतीय कार्यालय में जावड़ेकर से मुलाकात की.
 
मुलाकात पर जावड़ेकर ने कहा कि जलवायु परिवर्तन समझौते को लेकर सहमति तक पहुंचने के लिए दोनों देशों की ओर से किए गए कई प्रयासों पर चर्चा की गई है. उन्होंने कहा कि हमारी मुलाकात बहुत रचनात्मकऔर सकारात्मक रही. हम बहुत कड़ी मेहनत  कर रहे हैं.