नई दिल्ली: एंड्रॉयड 8.0 ओरियो में एक दिलचस्प फीचर देने को लेकर गूगल काम कर रहा है, अगर आप भी हमेशा स्मार्टफोन में डिस्क स्पेस को लेकर परेशान रहते हैं तो बता दें कि गूगल के ओरियो ऑपरेटिंग सिस्टम कई नए फीचर्स के साथ आ रहा है. ऐसा कहा जा रहा है कि गूगल एंड्रॉयड 8.1 ओरियो में स्पेस-सेविंग फीचर दिया जाएगा. रिपोर्ट के अनुसार, ये फीचर स्मार्टफोन यूजर्स के हैंडसेट में कुछ स्पेस बचाकर रखेगा. हालांकि महंगे और फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स में डिस्क-स्पेस जैसी समस्या नहीं आती है, क्योंकि पहले ही हैंडसेट निर्माता कंपनी अपने इस स्मार्टफोन्स में ज्यादा इंटरनल स्टोरेज मुहैया करवाती है. उन यूजर्स को डिस्क-स्पेसिंग को लेकर सबसे ज्यादा समस्या आती है जिनके पास बजट स्मार्टफोन है जिनमें 8GB या 16GB की स्टोरेज होती है.

कैसे काम करता है स्पेस-सेविंग फीचर

अगर डिवाइस में स्पेस कम है तो यह अपने आप डिटेक्ट कर हैंडसेट के इनऐक्टिव एप्स को स्पेस बचाने के लिए छोटा कर देता है. यह फीचर पहले पता लगाता है कि कौन सी एप्स इनऐक्टिव हैं और काफी समय से यूजर द्वारा इस्तेमाल नहीं की गई है. गौरतलब है कि इस फीचर को हाल ही में एड्रॉयड ओपन सॉर्स प्रॉजेक्ट (AOSP) पर देखा गया है. एंड्रॉयड 8.1 को अभी स्मार्टफोन्स में आने में समय लग सकता हैं क्योंकि अभी भी कई कंपनियां अभी भी ऐंड्रॉयड 8.0 की इन्टरनल टेस्टिंग कर रही हैं. नोकिया स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी एचएमडी ग्लोबल ने भी हाल ही में एंड्रॉयड 8.0 ओरियो बीटा की टेस्टिंग खत्म की है.

हैंडसेट निर्माता कंपनी सैमसंग ने सबसे पहले अपने फ्लैगशिप फोन Galaxy S8 में इस ऑपरेटिंग सिस्टम का इस्तेमाल किया है. यह फीचर काफी कारगर साबित होंगे, क्योंकि स्पेस के जल्दी से भर जाने की शिकायत तो लगभग सभी को होती है. एंड्रॉयड 8.0 Oreo के बारे में कुछ बता दें, जैसा कि आप शायद ही जानते होंगे कि एंड्राइड Oreo को अभी तक महज 0.2 % लोगों ने ही अपने स्मार्टफोन में इनस्टॉल किया है.

Moto X4 आज भारत में होगा लॉन्च, सिर्फ 15 मिनट चार्ज करने पर देगा 6 घंटे का बैकअप